ADVERTISEMENT

रक्तदान करने से होते हैं फायदे

रक्तदान, मतलब जीवनदान. जो आप दूसरों को देने के लिए अपना ब्लड देते है पर क्या आप जानते है कि जिस प्रकार से आप दूसरों को नया जीवन देने के लिए अपना खून देते है उससे आपकों भी एक नया जीवन प्राप्त होता है। आमतौर पर लोगों की एक गलत धारणा सी बन गई है कि रक्त का दान करने से शरीर में ब्लड की कमी हो जाती है जिससे शरीर में कमजोरी आ जाती है पर ऐसा नहीं है कमजोरी आती है पर क्षणिक भर के लिए और कुछ ही घंटों में दूर भी हो जाती है।

Blood donation advantages1Image Source:

ब्लड डोनेट करना एक समाज सेवा है जिससे आपके अपने भी बल्क‍ि कुछ व्यक्त‍िगत फायदे होते है। जिसके बारें में आप अनजान है तो जाने रक्त का दान करने से होने वाले तीन फायदों के बारे में …

1 हार्ट अटैक के खतरे कम हो जाते है
यदि आप नियमित रूप से रक्त का दान करते है तो शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित बनी रहती है। जिस प्रकार से शरीर में बॉडी में आयरन के स्तर के कम होना शरीर के लिए नुकसान दायक होता है। उसी प्रकार इसकी अधिकता भी हमारे लिए खतरनाक होती है। इसलिए नियमित रक्त दान से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरे भी कम हो जाता है। जिससे असमय होने वाले हार्ट अटैक के खतरे की सभांवना भी खत्म हो जाती है।

Blood donation advantages2Image Source:

2. कैंसर का खतरा
यदि आप नियमित रूप से रक्त का दान करते है तो शरीर में अन्य रोगों के साथ कैसंर जैसी खतरनाक बीमारी के होने की संभावनाएं भी खत्म हो जाती है।

Blood donation advantages3Image Source:

3. वजन कंट्रोल करने में मददगार
समय समय पर किया जाने वाला रक्त दान आपके वजन को भी कम करने में सहायक होता है। आमतौर पर एक स्वस्थ इंसान को 3 से 4 महिने के अंतराल में एक बार अपना ब्लड डोनेट करते रहना चाहिए।

Blood donation advantages4Image Source:

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.