_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

प्रतिदिन बजाएं शंख और रहिये हमेशा स्वस्थ

शंख बजाना वैसे तो पूजा पाठ का एक हिस्सा होता है लेकिन इसके बहुत से  स्वास्थ्यवर्धक फायदे भी होते हैं। असल में शंख बजाना एक वैज्ञानिक प्रक्रिया है और इसी के चलते हमे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यदि आप शंख बजाते हैं तो आपके पेट का नीचला हिस्सा, गर्दन की मांसपेशियों, चेस्ट तथा डायफ्राम आदि को लाभ मिलता है। मान्यता यह भी है कि इसको घर में रखने से नकारात्मकता खत्म हो जाती है। आइये जानते हैं शंख बजाने के लाभों के बारे में।

यह भी पढ़ें – हमारे अंधविश्वास के पीछे छिपे है कई वैज्ञानिक कारण

1 – यदि आप प्रतिदिन शंख को बजाती हैं तो इससे आपके फेफड़ों का अच्छा व्यायाम हो जाता है। माना जाता है कि सांस के रोगी यदि प्रतिदिन इसे बजाये तो वह निरोगी हो जाते है। इसको बजाने के से आपका श्रवण तंत्र सही से कार्य करने लगता है तथा आपकी मेमोरी भी बढ़ जाती है।

2 – शंख में कैल्शियम, फास्फोरस तथा गंधक पाया जाता है। इसमें रखें जल का सेवन करने से आपकी हड्डियां तथा दांत मजबूत बनते हैं।

3 – आपको जानकर हैरानी होगी कि शंख स्किन संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है। आप रात को इसमें पानी भर कर रख दीजिये तथा सुबह उठकर इस पानी को अपनी त्वचा पर मसाज करें। ऐसा करने से आपके सफेद दाग तथा स्किन की एलर्जी खत्म हो जाती है।

शंखImage source:

4 – अस्थमा के रोगियों के लिए शंख बहुत लाभदायक होता है। यदि अस्थमा का रोगी प्रतिदिन इसे बजाता है तो वह इस रोग से मुक्त हो जाता है।

5 – शंख बजाने का सीधा असर प्रोस्‍टेट ग्रंथि पर पड़ता है। अतः प्रोस्‍टेट संबंधी बीमारी से ग्रसित रोगियों को प्रतिदिन इसे बजाना चाहिए।

6 – आंखों की समस्याओं में भी इसे बजाने से लाभ मिलता है। आपको बता दें कि आंखों की समस्याएं जैसे ड्राई आई सिंड्रोम, सूजन तथा इंफेक्‍शन जैसी समस्याएं इसके पानी से दूर हो जाती हैं। शंख के पानी से आप अपनी आंखों को धोती हैं तो इससे आपकी ये सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। इस प्रकार से देखा जाएं तो हमें शंख बजाने के बहुत से लाभ मिलते हैं।

hellois77
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com