_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-simple-home-remedies-will-make-your-skin-flawless-and-beautiful/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=51651","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इस तरह का ब्रेकफास्ट आपको रखता हैं पूरे दिन एक्टिव

 

एक स्वस्थ्य और संतुलित ब्रेकफास्ट आपको पूरे दिन फिट और एनर्जेटिक रखता हैं, इसलिए अपने दिन की शुरूआत अच्छे ब्रेकफास्ट से करनी चाहिए। ब्रेकफास्ट में खाद्य पदार्थों के ढेर सारे विकल्पों के स्थान पर कुछ खास खाद्य पदार्थ एवं उसकी क्वालिटी का ख्याल रखना चाहिए। इस तरह के आहार से आप पूरे दिन अपने आप को फिट एवं एनर्जेटिक रख सकती हैं। आइए जानते हैं अपने ब्रेकफास्ट में लेने योग्य ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में..

यह भी पढ़ें – वास्तव में कैसा होना चाहिए आपका ब्रेकफास्ट

1. अंडे (Eggs)-

अंडों में भरपूर प्रोटीन पाया जाता हैं और इसे आप अलग-अलग तरीकों से बनाकर सेवन कर सकती हैं, इसलिए अपने ब्रेकफास्ट में अंडों को शामिल करें। यह आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाएं रखेंगे और आपके वजन को भी बढ़ने नहीं देंगे।

EggsImage Source: 

2. दलिया (Oatmeal)-

दलिया फाइबर युक्त एवं कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होते हैं, जिसके सेवन से आप पूरे दिन फिट एवं एनर्जेटिक महसूस कर सकती हैं, इसलिए आप अपने ब्रेकफास्ट में दलिया खा सकती हैं। हो सके तो इसके साथ ड्राई फ्रूट का भी सेवन करें।

OatmealImage Source: 

यह भी पढ़ें – राजमा के सेवन से होती हैं कई बीमारियां दूर

3. आलू (Potatoes)-

आलू में विटामिन बी6, सी, कॉपर, मैगनीज, पोटॅशियम, आयरन, फॉलिक एसिड पाया जाता हैं। यह एक एंटी ऑक्सीडेंट भी होता हैं, जो ब्रेन फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता हैं, इसलिए आप अपने ब्रेकफास्ट में बेक्ड आलू शामिल करें।

PotatoesImage Source: 

4. डेसर्ट (Desserts)-

सुबह के समय आपका मेटाबॉलिज्म अधिक सक्रिय होता हैं, इसलिए जब आप सुबह के ब्रेकफास्ट में मिठाई वैगरह लेती हैं, तो यह शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करती हैं। जिससे आप पूरे दिन फिट एवं एनर्जेटिक महसूस करती हैं।

DessertsImage Source: 

यह भी पढ़ें – अच्छी सेहत के साथ ही बॉडी को शेप देने के लिए अपनाएं ये तरीके

hellois80
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com