ADVERTISEMENT

वाइन फेशियल के जरिए लाएं चेहरे पर नया निखार

सौंदर्य प्रसाधनों के रुप में ढेरों चीजे इस्तेमाल की जाती है। इनके इस्तेमाल से काफी फायदा भी मिलता है। इन चीजों में चॉकलेट काफी अहम मानी जाती है। बहुत सी महिलाएं अपने चेहरे की त्वचा से जुड़ी समस्याओं के हल के लिए चॉकलेट से बनाए गए फेसपैक का इस्तेमाल करती है। मगर अब एक नया संसाधन प्रयोग में आया है जो काफी प्रभावी है। इस संसाधन को आमतौर पर हम पार्टी फंक्शन या कियी अन्य प्रकार के सेलिब्रेशन के समय पीना पसंद करते है। यह संसाधन वाइन है, जिसे अब सोंदर्य संसाधन के रुप इस्तेमाल किया जाने लगा है।

इसका कई तरह से प्रयोग किया जाता है जैसे कि वाइन स्पैशन थैरेपी, वाइन रैप, वाइन फेशियल वाइन स्क्रब, वाइन बाथ इत्यादि। इसमे रेड वाइन और व्हाइड या रोज़ वाइन का प्रयोग किया जाता है। इस वाइन थैरेपी में कई तरह की वनस्पतियों, सुगंधमय तेलों और फूलों का प्रयोग भी होता है। यह थैरेपी उम्र बढ़ने की समस्या के प्रति बहुत अच्छा कार्य करती है। चलिए जानते है वाइन से की जाने वाली इन सौंदर्य थैरेपी के बारे में

वाइन फेशियलImage source:

वाइन से फेशियल –

वाइन फेशियल से आपकी त्वचा में खिचाव आ जाता है। इसकी वजह यह है कि वाइन में मौजूद एंटीऔक्सीडेंट त्वचा की टौक्सिंस को दूर कर देते है। इस फेशियल में अलग अलग तरह वाइन का इस्तेमाल किया जाता है।

रेड वाइन में पाए जाने वाले एंटीएजिंग घटक त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होते है। वहीं व्हाइट वाइन से आपकी त्वचा का ढिलापन दूर होता है। इस फेशियल से आपके रोमछिद्र साफ हो जाते है जिससे मुहासों की परेशानी नही होती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप वाइन के साथ गुलाबजल मिलाकर लगाए। यहीं अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आप वाइन के साथ बादाम पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकती है। ऑयली स्किन के लिए ऐलोवेरा का रस और वाइन बेहतह विकल्प रहता है।

वाइन फेशियलImage source:

वाइन फेशियल के फायदे –

चेहरे पर चमक और ग्लो

तनाव से मुक्ति

झुर्रियां हटाए

त्वचा को पर्याप्त आक्सीजन देता है।

वाइन फेस मास्क बनाने की विधि –

वाइन फेशियलImage source:

यदि आपकी त्वचा रुखी है उसके लिए यह फेस मास्क सबसे बेहतर रहेगा। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच रेड वाइन में आधा चम्मच ऐलोवेरा जैल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। खूशबू के लिए आप इसमे 2 बूंदे लैवेंडर ऑयल भी मिला सकती है। इसे 20 मिनट लगाने के बाद धो ले।

ऑयली स्किन वाली लड़कियां 3 चम्मच रेड वाइन, दही और 2 बूंदे टीट्री ऑयल की लेकर उसका एक मिश्रण तैयार कर लें। इसे 20 तक अपने चेहरे पर लगा कर रखें और फिर पानी से धो लें।

समान्य त्वचा के लिए आप रेड वाइन में ऐलोवेरा जेल मिलाकर लगा सकते है। इसे सिर्फ 10 मिनट ही चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा को आराम मिलेगा और त्वचा सॉफ्ट भी बनेगी।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.