_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/sania-mirza-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने शादीशुदा जीवन को बनाए प्यार से भरपूर, फॉलो करें ये लव रूल्स

 

सामान्यतः यह देखने में आता है कि विवाह के कुछ समय बाद पति पत्नी के बीच का प्यार कहीं खो सा जाता है। असल में शादी के बाद जीवन पहले से ज्यादा जटिल तथा कठीन हो जाता है और ऐसा होने के बाद ही जीवन में यह परिवर्तन देखने में आता है। बहुत से लोग अपने वैवाहिक जीवन में प्यार को सदैव बनाये रखना चाहते हैं इसलिए हम आपको यहां बता रहें हैं कुछ ऐसे लव रूल्स, जो आपके शादीशुदा जीवन में चार चांद लगा देंगे। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इसके बारे में।

1 – बदलें खर्च करने की आदत (Change the habit of spending money) –

Change the habit of spending moneyImage Source: 

कई बार ऐसा देखा जाता है कि महिलाओं को हमेशा नए ट्रेंड के अनुसार चीजें रखने की आदत होती है। जिसके कारण वे कई बार ऐसी चीजें ले आती हैं जिनकी जरुरत ही नहीं होती। ऐसे में पति और पत्नी के बीच में मनमुटाव होना जायज है। अतः सिर्फ उन वस्तुओं में ही पैसे खर्च करें जिनकी आपको तथा आपके परिवार को जरुरत है।

2 – “मैं” को नहीं बल्कि “हम” को दें स्थान (use “we” instead of “I”) –

use "we" instead of "I"Image Source: 

विवाह के बाद भी पति पत्नी की अपनी अलग अलग पहचान होती है पर एक कपल के रूप में आप एक ही हो जाते हैं। इस बात का आप ध्यान रखें कि जो लोग अपनी “मैं” से ऊपर नहीं उठ पाते हैं उनके जीवन में हमेशा मुश्किले बनी रहती है। बातचीत के समय “मैं” के स्थान पर “हम” शब्द का यूज करने वाले पति पत्नी ज्यादा संतुष्ट और खुश रहते हैं। स्टडी में पता लगा है कि जो कपल हम या हमारा जैसे शब्दों का उपयोग करते हैं उनमे ज्यादा प्यार बना रहता है।

3 – रखें पॉजिटिव थिंकिंग (Keep Positive Thinking) –

Keep Positive ThinkingImage Source: 

सकारात्मक सोच जीवन के हर क्षेत्र में सफलता के लिए जितनी जरूरी है उतनी ही वह हमारे वैवाहिक जीवन के लिए भी जरूरी है। अपने रिश्ते को अच्छा बनाये रखने के लिए अपने जीवन साथी का शुक्रिया अदा करें तथा उनके साथ हर छोटी खुशी का जश्न मनाये। स्टडी कहती है कि जो लोग सकारात्मक सोच रखते हैं उनका रिश्ता ज्यादा मजबूत रहता है तथा वे अपने जीवन से संतुष्ट रहते हैं। सकारात्मक सोच से दोनों के विचारों को विस्तार मिलता है और वे अपनी हर समस्या को सुलझा लेते हैं।

hellois38

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com