ADVERTISEMENT

कैस्टर ऑयल के इस्तेमाल से चेहरे पर आता है प्राकृतिक निखार

हम सभी को कैस्टर ऑयल के फायदों के बारे में कई बातें पता चल गई है, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आप कैस्टर ऑयल को अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं या नहीं? कई लोगों को ऐसा लगता है कि अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) का इस्तेमाल केवल हमारे बालों के विकास के लिए और बढ़ते वजन को रोकने के लिए किया जाता है, लेकिन यह पूरा सच नहीं है। हम आपको बता दें कि आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करके आप अपनी त्वचा को भी फायदा पहुंचा सकती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं कि अरंडी के तेल से आपकी त्वचा को क्या-क्या फायदे होते हैं, तो आइए आपको बताते हैं इनके विषय में….

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल के #61 फायदे(त्वचा, बाल, आंखें, वेट लॉस, स्तनपान, दांत आदि)

1 सॉफ्ट और मॉइश्चराइज लिप्स पाने के लिए-
अगर स्टोर से खरीदा गया लिप बाम आपके होंठो को ठीक नहीं कर पा रहा हो, तो ऐसे में आप परेशान ना हो, क्योंकि इन फटे हुए होंठो को ठीक करने के लिए आप कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपके होंठो में नमी बनी रहेगी। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल की 2 या 3 बूंदों को रात को सोने से पहले अपने होंठो में लगा लें। आपको इसका इस्तेमाल करने से अपने फटे हुए होंठ सही होते नजर आएंगे।

Image Source:

2 घनी आइब्रो-
आजकल हर महिला यही चाहती हैं कि उसकी आइब्रो घनी हो, ताकि वह अपनी मनपसंद आईब्रो बना सकें। अगर आप भी डार्क और मोटी आईब्रो रखना चाहती हैं तो ऐसे में आपको कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। कैस्टर ऑयल से आप अपनी भौंहों पर अच्छी तरह से मसाज करे और इस तेल को पूरी रात भौंहों पर ही लगा रहने दें। इस उपचार का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपनी भौंहों को घना बना सकती हैं। आपको इस तेल के इस्तेमाल करने के 10 दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा।

Image Source:

3 एक क्लींजर की तरह कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल-
क्या आपने कभी ऑयल क्लींजिंग के बारे में सुना है? कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर आप अपने चेहरे में ऑयल क्लींजिंग कर सकती हैं। इससे हमारे चेहरे की सारी गंदगी दूर हो जाती है और आपकी त्वचा दिन प्रतिदिन सुंदर और स्वस्थ होने लग जाती है। आप इसके लिए अपने चेहरे पर कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर अपने चेहरे में क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Image source:

यह भी पढ़ेः बालों के लिए कैस्टर ऑयल के 9 चमत्कारिक फायदे

4 एक मॉइश्चराइजर के तौर पर-
अगर आपकी त्वचा सेंसटिव और रूखी है तो ऐेसे में आप अपने चेहरे में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद आप अपनी त्वचा को इस तेल से मसाज करें। इसके बाद एक कपड़े को पानी में भिगोकर उससे अपना चेहरे में साफ करें। इससे आपके चेहरे का अतिरिक्त ऑयल साफ हो जाता है। आप चाहें तो इस उपचार से अपनी त्वचा के ड्राई पैच को भी ठीक कर सकती हैं।

Image Source:

5 पलकों को घनी व लंबी बनाएं-
हर किसी को लंबी पलकों की चाहत होती है। आप भी अगर लंबी पलकें पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप एयरबड्स में कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे डालकर इसका इस्तेमाल अपनी पलकों पर कर सकती हैं।

Image Source:

यह भी पढ़ेः कैस्टर ऑयल करता है आपके वजन को नियंत्रित

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.