_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

वैवाहिक जीवन को सुखी और प्यारभरा रखने के लिए बदलें इन 5 आदतों को

 

 

 

किसी भी अन्य रिश्ते के मुकाबले वैवाहिक जीवन को निभाना बहुत कठिन होता है। अक्सर हमारी कुछ छोटी छोटी आदतें पति पत्नी के रिश्तें में दूरियां पैदा कर देती है। जैसे कि कुछ लोग सोने से पहले अपने मेल या फेसबुक को चैक करके सोते हैं या उनको ऐसे ही अन्य काम करके सोने की आदत होती है पर ये आदतें आपके पार्टनर को गलत लग सकती हैं। आप यदि इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान में रखेंगी तो आपका वैवाहिक जीवन बिल्कुल खुशनुमा हो जायेगा। आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहें हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

यह भी पढ़ें – रिलेशनशिप टिप्स- जब आपके पति को हो जाए किसी अन्य महिला से प्यार, तो अपनाएं ये टिप्स

1 – बार बार टोकना  

बार बार टोकना  Image source:

कई बार हम यह गलती करते हैं। दरअसल यदि आपको अपने साथी को किसी बात के लिए टोकना हो तो अकेले में टोकना चाहिए, पर हर जगह लगातर हर बात पर टोकना सही नहीं है। इससे आपके रिश्ते में दुरी बढ़ जाती है। आपको यदि किसी बात को बताना ही है तो आप शांति से और अच्छे तरीके से समझा सकती हैं।

2 – अपने परिवार को ज्यादा महत्त्व देना

अपने परिवार को ज्यादा महत्त्व देनाImage source: 

यदि वैवाहिक जीवन में एक साथी अपने परिवार को दूसरे साथी से ज्यादा महत्त्व देता है तो यह भी आपसी रिश्तों की दुरी का कारण बन जाता है। अतः दोनों परिवारो को बराबर महत्त्व दें ताकि रिश्ते ज्यादा मजबूत बन सकें।

यह भी पढ़ें – ये हेल्दी हैबिट्स पति-पत्नी के रिश्तों में लायेंगी प्यार की नई उमंग

3 – अपने कार्य के लिए साथी को कहना –

 अपने कार्य के लिए साथी को कहना -Image source: 

कई बार देखा गया है कि अपने घरेलू कार्य के लिए आप अपने पार्टनर को आराम करते हुए भी उठा देते हैं। ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। आप लोग हर कार्य में सहभागी होते हैं। यहां तक की घरेलू कार्य में भी।

4 – नकारात्मक न रहें  

 नकारात्मक न रहें  Image source: 

यदि आप हर कार्य में अपने साथी की गलती निकालते रहेंगे या शिकायत करते रहेंगे तो आप दोनों के रिश्ते जल्दी खराब हो जायेंगे। परेशानियों के समय साथ बैठ कर बात करना अच्छी बात है, पर सिर्फ अपनी ही परेशानियों पर फोकस करना सही बात नहीं है। अतः ऐसा न करें।

5 – पैसे के मामले में लापरवाह न हों

 पैसे के मामले में लापरवाह न होंImage source: 

हमेशा खुद के और अपने साथी के जीवन को ध्यान में रख कर ही पैसे खर्च करें। आप ही की तरह ही आपके पार्टनर का भी पैसे पर बराबर का हक है। जरूरी चीजों में ही पैसे को खर्च करें अथवा आप आर्थिक तंगी का शिकार हो सकते हैं। इस प्रकार से यदि आप अपने वैवाहिक जीवन में इन 5 आदतों को लेकर सावधान रहते हैं तब आपकी शादीशुदा जिंदगी में हमेशा ख़ुशी तथा आनंद बना रहेगा।  

hellois85

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com