_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बच्चा करेगा अपने कमरे से प्यार, अगर डिजाइन करवाएंगे ऐसे

 

बच्चों की खुशी के लिए माता – पिता क्या नहीं करते? उन्हें हर चीज अच्छी और खास मिले यही उनकी कोशिश रहती है। इसी तरीके से बच्चों का कमरा अच्छा और खास दिखें इसके लिए उनका असमंजस में पड़ना लाजमी है। बच्चों को कमरा पसंद आएं और जहां उनका मन लगे इसके लिए जरूरी है कि कुछ बातों का ध्यान रखा जाएं।

कमरे में ही बच्‍चा, छोटे-छोटे खेलों को खेल पाएं, इतनी जगह अवश्‍य होनी चाहिए। बेड ज्‍यादा ऊंचाई पर न हो, वरना उससे गिरकर उसे चोट लग सकती है। कमरे को डिजाइन करते समय बच्‍चे की उम्र, बच्‍चों की संख्‍या का भी ध्‍यान रखें। आइए जानते हैं बच्चे के कमरे को डिजाइन करते समय किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

बच्चाImage Source: 

यह भी पढ़ें – पुरानी और बेकार पड़ी चीजें, बढ़ाएगी आपके घर की शोभा

1. बच्चे के रूचि के अनुरूप (According to child’s interest) –

हर बच्चे की अपनी अलग रूचि होती है। कुछ खेल में दिलचस्पी लेते है तो कुछ किसी कला में। कमरे को सजाते हुए इस बात का ख्याल रखें कि थीम उनकी इस रूचि से मेल खाएं। आपको बता दें कि बच्चे के स्वभाव का उसकी पसंद पर बहुत प्रभाव पड़ता है।

According to child’s interestImage Source: 

2. रंगों का प्रयोग (Use colors) –

बच्चों के कमरे को हमेशा रंग – बिरंगा रखने से वह सुंदर दिखता है। दीवारों का अलग व चटकदार रंग उनका ध्यान आकर्षित करता है। बेड और दीवारों को मैचिंग में रखने से बच्चों को अच्छा लगेगा और अपने कमरे में वह अच्छा समय बिता पाएगा।

Use colorsImage Source: 

यह भी पढ़ें – छोटे बच्चों को गिफ्ट देने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

3. खेलने की जगह (Place to play) –

बच्चों के कमरे में ज्यादा और बड़े सामान नहीं रखें, जिससे उन्हें कोई चोट न आएं। अपने खिलौने से खेलने के लिए उन्हें कमरे में ज्यादा जगह चाहिए होती है इसलिए कमरे को बड़ा बनाएं और ज्यादा से ज्यादा जगह खाली रखें।

Place to playImage Source: 

4. वॉलपेपर से सजाएं (Decorate with wallpaper) –

बच्चों के कमरे में बने दीवारों को आप वॉलपेपर से सजा सकते हैं। यह एक सरल और अच्छा विकल्प होता है। वॉलपेपर के कई विकल्प बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। बच्चों के पसंदीदा वॉलपेपर से कमरे को सजाकर बेस्ट लुक दे सकते हैं। जिससे उन्हें अपने कमरे में बोरिंग फील नहीं होगा। अगर उसे कुछ समय में अन्य कोई डिजाइन पसंद आएं तो आप इसे जब चाहे बदल सकते हैं।

Decorate with wallpaperImage Source: 

यह भी पढ़ें – पुरानी साड़ियों से बनाएं क्रिएटिव चीजें

hellois70

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com