ADVERTISEMENT

अपने चेहरे के अनुसार करें हेयर स्टाइल का चुनाव

अगर आप अपने पुराने हेयर स्टाइल से बोर हो गई हैं और नया हेयर स्टाइल अपनाना चाहती हैं तो अपने नए लुक का चयन सोच-समझ कर करें। ये जरूरी नहीं कि जो हेयर स्टाइल किसी दूसरे पर अच्छा लग रहा है वो आप पर भी अच्छा लगे। हर किसी का फेस कट अलग होता है। इसलिए किसी नए हेयर स्टाइल को अपनाने से पहले अपने फेस कट को जान लें और उसी अनुसार अपना हेयर स्टाइल रखें ताकि आप पहले से ज्यादा आकर्षक दिखें।

What-hairstyle-will-suit-faceImage Source: https://stylesatlife.com/

आप पर कौन सा हेयर स्टाइल सूट करेगा यह जानने के लिए आप चाहें तो किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकती हैं। आपका हेयर स्टाइल आपके चेहरे के अनुसार बिल्कुल परफेक्ट होना चाहिए। हम यहां आपको कुछ ऐसे हेयर स्टाइल्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप नया और अट्रेक्टिव लुक पा सकती हैं। इसलिए ध्यान दें इन बातों पर –

लंबा चेहरा हो तो
अगर आपका चेहरा लंबा है तो ऐसा हेयर स्टाइल चुनें जिससे आपके चेहरे पर ज्यादा बाल ना आएं। लम्बे चेहरे पर मीडियम लेंथ के बाल अच्छे लगते हैं। अगर आपके बाल छोटे हैं तो उन्हें फ्लफी दिखाने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपका चेहरा लंबा नहीं दिखेगा और साथ ही भरा हुआ और अट्रैक्टिव लगेगा। अगर आप के बाल घुंघराले हैं तो अपने बालों की लेंथ ज्यादा रखें। घुंघराले मीडियम लेंथ वाले बाल लंबे चेहरे पर सूट करेंगे।

So-long-faceImage Source: https://www.instasharepro.com/

गोल चेहरे के लिए
अगर आपका चेहरा गोल है तो अपने बालों को नीचे से राउंड शेप दें। इस तरह के चेहरे पर छोटे बाल बहुत अच्छे लगते हैं। जिन लड़कियों या महिलाओं का राउंड फेस है उनके लिए ऐसा हेयर स्‍टाइल सबसे अच्‍छा माना जाता है। गोल चेहरे पर छोटे बाल आकर्षक और क्यूट लगते हैं। इसके अलावा अगर आपके बाल लंबे हैं तो ऐसा हेयर कट करवाएं जिससे आपके चेहरे पर बाल आएं। हेयर स्टाइल से गोल चेहरे को कवर किया जाये तो चेहरा ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है।

For-Round-FacesImage Source: https://lh5.googleusercontent.com

ओवल शेप चेहरे के लिए
ओवल शेप वाले चेहरे पर हर तरह का हेयर स्‍टाइल सूट करता है। अगर आपके चेहरे की बनावट ओवल यानी अंडाकार है तो आप छोटे या बड़े किसी भी लेंथ के बाल रख सकती हैं। आपके बालों पर सभी हेयर स्टाइल अच्छे लगेंगे। ओवल शेप फेस कट के लिए बहुत से ऑप्शन हैं, लेकिन अगर आपके बाल पतले हैं तो आपको ब्‍लंट कटिंग नहीं करानी चाहिए।

Oval-shaped-faceImage Source: https://yt3.ggpht.com

चौकोर शेप चेहरे के लिए
चौकोर फेस पर मीडियम लेंथ बाल ज्यादा अच्छे लगते हैं। इस तरह के चेहरे पर ज्यादा छोटे बाल अच्छे नहीं लगते। छोटे बालों में आपका फेस ज्यादा चौड़ा दिखाई देगा। इसलिए छोटे बालों वाले हेयर स्टाइल को अवॉइड करें। अगर आप फ्लॉन्ट कट रखेंगी तो ज्यादा कॉफिडेंट नज़र आएंगी। इसके अलावा आप फेदरी कट से भी बालों को वेव्स दे सकती हैं।

The-square-shape-of-the-faceImage Source: https://s1.dmcdn.net

हार्ट शेप चेहरे के लिए
हार्ट शेप चेहरे पर फ्रेमिंग लेयर्स हेयर स्टाइल काफी अच्छा लगता है। इस तरह के शेप वाले चेहरे का फोरहेड, चिक बोन और चिन एरिया चौड़ा होता है। इसलिए चेहरे के आस-पास सॉफ्ट वेव्स काफी अच्छे लगते हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं तो लेयर्ड वेव्स आपके बालों पर काफी अच्छे लगेंगे और अगर आपके बाल छोटे हैं तो आप बाउंसी बॉब कट रख सकती हैं। इस तरह से अपने बालों को कैरी कर आप बोल्ड और ब्यूटीफुल नज़र आएंगी।

Framing-Layer-Hair-StyleImage Source: https://hillshairstyles.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.