ADVERTISEMENT

गर्मियों के इस मौसम में मटके का पानी आपको रखता है फ्रेश व हेल्दी

मटके के पानी को अमृत सामान कहा गया है, माना जाता है कि इसका पानी पीने वाले कभी बीमार नहीं पड़ते हैं। कुछ समय पहले की ओर जब हम देखते हैं तो पाते हैं कि उस समय लोगों के घरों में फ्रीज नहीं हुआ करते थे, इसलिए सभी लोग ठंडे पानी के लिए मटके अथवा सुराही का उपयोग किया करते थे, पर समय बदला और वर्तमान में बहुत ज्यादा लोग अपने घर में फ्रीज रखने लगे। आज के समय में फ्रीज घर के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण बन चुका है, पर बहुत कम लोग जानते हैं कि मटके के पानी को पीने के जितने लाभ हैं, उतने किसी अन्य उपकरण से ठंडे हुए पानी के नहीं हैं, इसलिए आज हम आपको मटके यानि घड़े के शीतल जल को पीने के लाभ यहां बता रहें हैं, तो आइए जानते हैं मटके के पानी के लाभ।

यह भी पढ़ें – बेल का जूस पीने से शरीर को मिलेंगे यह लाभ

1. गले के लिए फायदेमंद

Image Source:

यदि आप गर्मी के समय कहीं बाहर से आकर फ्रीज का पानी पीते हैं, तो वह आपको हानि पहुंचता है और यह हानि आपके गले के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होती है, पर यदि आप मटके का पानी पीते हैं तो यह आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है, बल्कि यह आपके गले पर नर्म प्रभाव छोड़ता है इसलिए आपको घड़े का ही पानी पीना चाहिए।

2. इम्युन सिस्टम को मजबूत करना

Image Source:

यदि आप प्लास्टिक की बोतल में कई घंटे पानी रखती हैं, तो पानी में प्लास्टिक के गुण आ जाते हैं। इसी प्रकार से मटके के पानी में मिट्टी के गुण आ जाते है, इसलिए ही मटके का पानी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

यह भी पढ़ें – दही में मिलाएं यह चीजें और पाएं बेमीसाल फायदे

3. एसिडिटी को करता है दूर

Image Source:

मटके का पानी आपके पेट की एसिडिटी में भी बहुत लाभदायक होता है। असल में मिट्टी के घड़े के पानी में क्षारीय गुण पाए जाते हैं और यह पानी अम्लता के साथ प्रभावित होकर सही पीएच मान संतुलित करता है जिसके कारण आपको एसिडिटी की शिकायत नहीं होती।

4. गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

Image Source:

मटके का पानी गर्भवती महिलाओं को जरूर पीना चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए बहुत लाभदायक होता है। साथ ही इसमें एक अलग ही सौंधापन होता है, जिसके कारण महिलाओं का मन गर्भकाल में सही रहता है।

5. लू से बचाता है

Image Source:

मटके का पानी हमें गर्मियों में लू से बचाता है जो कि गर्मियों में सबसे ज्यादा खतरनाक होती है। इसके अलावा यह हमारी इम्युनिटी को बूस्ट कर हमें अन्य कई रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें – ॐ का जाप कई तरह से हमारी सेहत को रखता है ठीक

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.