_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

कुरकुरा मसाले दार पापड़ का सेवन, कर सकता है कई बीमारियों को आमत्रिंत

कुरकुरा, तीखा, चटपटा मसाले दार पापड़, यदि आपको मिल जाये तो ये आपके खाने का मजा दोगुना कर देता है। सभी लोगों का पंसदीदा पापड़ जहां आपके खाने की हर कमी को पूरा करता है। वही ये आपके स्वास्थ के लिये भी खाने के लिये खतरनाक साबित हो सकता है।  दअसल पापड़ कई तरह के आटे से तैयार किया जाता है। इसलिये पापड़ अलग अलग प्रकार के होते है इनका स्वाद और अधिक स्वादिष्ट हो इसके लिये इनमें कई तरह के आर्टिफिशियल फ्लेवर्स और कलर डाले जाते हैं, जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालने का काम करते हैं। आज हम बता रहे है स्वादिष्ट पापड़ से होने वाले नुकसान..

मसाले दार पापड़

1 पापड़ – 13 ग्राम

कैलोर‍िज – 35 से 40 कैलोरी

प्रोटीन – 3.3 ग्राम

फैट – 0. 42 ग्राम

कार्बोहाइड्रेड – 7.8 ग्राम

सोडियम – 226 मिली ग्राम

सोडियम बेंजोएट की अधिक

सोडियम बेंजोएट की अधिक

 

पापड़ को बनाने के बाद लंबे समय तक खराब ना हो इसके लिये इसमें सोडियम बेंजोएट की अधिक मात्रा डाली जाती है। जिसका सेवन करने से शरीर में हानिकारक प्रभाव पड़ते है। इसके अलावा पापड़ में मिलाया जाने वाला आर्टफिशल कलर के मिश्रण से बच्चों में अतिसक्रियता बढ़ सकती है। इसका मतलब हुआ कि ज्यादा पापड़ खाने से आपका स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

नमक की अधिक मात्रा

 नमक की अधिक मात्रा

पापड का स्वाद अच्छा बना रहे है इसके लिये नमक की मात्रा डाली जाती है जो सोडियम बेंजोएट की तरह काम करता है।  पापड़ में नमक की अधिक मात्रा का सेवन  हाइपरटेंशन, हार्ट डिजीज़, पानी की कमी और सूजन जैसी समस्याओं का कारण बन जाता है।

एसिडिटी

एसिडिटी

कई तरह के मसालों से तैयार किया गया पापड़ आपकी पाचन क्रिया को भी प्रभावित करता है इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या बढ़ने लगती है। इसके साथ ही अधिक पापड़ खाने से पापड़ का आटा आंतों की परत को सख्त कर देता है जिससे कब्जियत की शिकायत बढ़ने लगती है।

हृदय रोग की समस्या

हृदय रोग की समस्या

तली भुनी चीजों का सेवन करना तो बैसे ही स्वास्थ के लिये हानिकारक होता है। और फिर ज्यादातर लोग पापड़ को तला हुआ ही खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इससे जाहिर है तेल की अधिक मात्रा आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा देती है जिससे  हृदय रोगों की समस्या उत्पन्न होने लगती है।

बढ़ाता है मोटापा

बढ़ाता है मोटापा

एक पापड़ में दो रोटी के जितनी कैलोरी होती है। इसका सेवन रोज करने से मोटापा बढ़ता है यदि आप अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते है तो पापड़ का सेवन न करे।

अनहाइज‍ीन

पापड़ को बनाने के बाद इसे धूप में खुले स्थान पर सुखाया जाता है। जाहिर है खुले स्थान पर वायु प्रदूषण के कारण ये ख़राब हो सकता है।