_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

रस से भरी कुरकुरी मावा जलेबी

जलेबी एक ऐसी मिठाई है जिसे भारत से लेकर पाकिस्तान और दूसरे देशों में भी काफी शौक से खाया जाता है। इसका आकार जितना घुमावदार होता है, स्वाद भी उतना ही करारा मीठा होता है। आपने भी कई बार जलेबी का स्वाद लिया होगा, लेकिन इस बार हम आपको सादी जलेबी नहीं बल्कि मावा जलेबी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका स्वाद तो सबसे अलग है ही, साथ ही सादी जलेबी के मुकाबले भी यह काफी स्वादिष्ट होती है। इसे घर पर भी काफी आसानी से बनाया जा सकता है। तो चलिए देर किस बात की। आपका अब जब कभी मन हो या कोई त्योहार तो तुरंत अपने घर पर बनाइए मावा जलेबी, जानिए इसको बनाने की आसान विधि…

Juicy and crspy mawa jalebi1Image Source:

एक नज़र

  • रेसिपी क्विज़ीन : इंडियन
  • कितने लोगों के लिए : 2 – 4
  • समय : 30 मिनट से 1 घंटा
  • मील टाइप : वेज
Juicy and crspy mawa jalebi2Image Source:
  • मावा जलेबी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री
  • मावा- एक कप कद्दूकस किया हुआ
  • मैदा- एक चौथाई कप
  • चीनी- डेढ़ कप
  • केसर- 20-25 धागे
  • घी- तलने के लिए
  • पानी आवश्यकतानुसार
  • दूध आवश्यकतानुसार
  • इलायची पाउडर- चुटकी भर
Juicy and crspy mawa jalebi3Image Source:

मावा जलेबी बनाने की विधि
जलेबी का घोल तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा लें और थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर घोल बनाएं। इसे अच्छी तरह मिक्स करें ताकि गांठें बीच में न रहें। साथ ही आपको यह भी देखना है कि घोल ज्यादा पतला न हो। इसे ज्यादा गाढ़ा भी नहीं होना चाहिए। अंदाज से देखें तो आपको मैदा की मात्रा के बराबर पानी ही चाहिए होगा। फिर इस मिश्रण को 4-5 मिनट तक अच्छी तरह फेंट कर करीब 1 घंटे के लिए रख दें। अब एक बाउल में मावा लें और इसमें इलायची पाउडर व 2-3 चम्मच दूध डालकर हाथों से अच्छी तरह मसल कर नरम कर लें और फिर इसे भी 1 घंटे के लिए ढक कर रख दें। फिर निश्चित समय के बाद मावा और मैदा दोनों को मिला लें और इस मिश्रण को एकसार यानी अच्छी तरह मिक्स होने तक मसलें। लीजिए आपकी जलेबी के लिए मिश्रण तैयार है।

Juicy and crspy mawa jalebi4Image Source:

चाशनी बनाने के लिए केसर को 1 चम्मच पानी में भिगो दें ताकि वह अपना रंग छोड़ दे। फिर गैस पर एक कड़ाही में चीनी व 2 बड़े चम्मच पानी मिलाएं और चीनी घुलने के बाद 2-3 मिनट तक पकाएं। चाशनी सही बनी है या नहीं यह देखने के लिए इसकी एक बूंद किसी बर्तन पर गिरा दें और फिर अंगूठे और उंगली के बीच चिपका कर देखें। अगर वो शहद की तरह चिपकती है तो मतलब है कि चाशनी तैयार है। अब इसमें केसर वाला पानी डाल कर गैस बंद कर दें।

Juicy and crspy mawa jalebi5Image Source:

जलेबी बनाने के लिए अब मध्यम आंच पर किसी मोटे तले की चौड़ी कड़ाही में घी गर्म करें। अब एक पॉलिथिन कोन (यह आपको बना-बनाया भी मिल जाएगा या फिर किसी साफ पॉलीथिन से इसे बना सकते हैं) में थोड़ा-सा मिश्रण डाल दें और इसके नुकीले हिस्से को हल्का सा काट दें। घोल डालने में आसानी हो, इसके लिए कोन को किसी गिलास में खोल कर रखें और फिर चम्मच से इसमें मिश्रण डालें। अब कोन को ऊपर से पकड़ कर गरम हुए घी में गोल-गोल जलेबी बनाएं और गोल्डन ब्राउन (सुनहरा भूरा) होने तक धीमी आंच पर पकाएं। अब सारे मिश्रण से जलेबी तलने के बाद उन्हें 2-3 मिनट के लिए चाशनी में डुबो दें और फिर निकाल कर गरमागरम सर्व करें।

Juicy and crspy mawa jalebi6Image Source:

hellois5

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com