ADVERTISEMENT

गलत साइज की ब्रा से होने वाले नुकसान

फिल्म एक्ट्रेस चाहे वो नई हों या पुरानी अपने फिगर को कितने अच्छे तरीके से मेंटेन करके चलती हैं। वे जो भी कपड़े पहनती हैं उनके शरीर पर हमेशा फिट बैठते हैं। ऐसा आखिर क्या करती हैं वो जिससे उनके शरीर की फिटनेस हमेशा बनी रहती है। इस प्रकार के ख्याल सिर्फ मेरे मन में नहीं बल्कि हर महिलाओं व लड़कियों के मन में आते हैं। इस प्रकार की समस्या का हल मैंने खोज ही निकाला और आपको बताने जा रही हूं।

सबसे पहले तो इस प्रकार का फिगर पाने के लिए आपको अपनी ब्रा की सही साइज के बारे में पता करना होगा। आमतौर पर इसे लेकर महिलायें हमेशा ही कन्फ्यूज रहती हैं। सबसे पहले आप नीचे लिखी जानकारी पर गौर करें कि कहीं आप इस प्रकार की गलती तो नहीं कर रही हैं।

1. आप जिस भी साइज की ब्रा का उपयोग कर रही हैं उसके लिए यह देखें कि वह आपके स्तन पर ठीक से सेट हो रहे हैं या नहीं। ऐसा तो नहीं कि गलत साइज की वजह से ब्रा आपके स्तन पर एक ही जगह इकट्ठे हो जाते हैं।
2. गलत साइज की ब्रा पहने से आपके कप झूलते हैं।
3. गलत साइज की ब्रा पहनने के बाद आपके shoulder में गहरे दाग पड़ रहे हैं।
4. इस प्रकार की ब्रा पहनने के बाद पीछे की ओर से किसी प्रकार का उभार दिखाई देता है।
5. इस प्रकार की ब्रा से सांस लेने में काफी समस्या होती है।

अगर आप को इस प्रकार के लक्षण दिख रहे हैं तो आप अपनी ब्रा का साइज तुरंत ही बदल दीजिए और देखकर ही सही साइज की ब्रा पहनिये। गलत साइज की ब्रा से आपको इस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। एक गलत साइज की ब्रा से ना जाने हमें कितनी और समस्याएं हो सकती हैं। ब्रा की झलकती स्ट्राइप, साइड से ब्रेस्ट के बल्जेस निकलना, टाइट ब्रा पहनने से स्किन पर रैशेज़ आना या फिर बड़ी ब्रा के कारण कॉन्फिडेंस में कमी आना यह सब तो आम समस्याएं हैं। लेकिन कभी सोचा है कि गलत ब्रा के चयन के कारण आपको ब्रेस्ट कैंसर तक हो सकता है ? इस तरह से महिलाओं के स्वास्थ्य पर गलत साइज की ब्रा पहनने का बहुत ज्यादा असर पड़ता है। कई शोध रिपोर्ट्स में तो यह भी कहा गया है कि गलत ब्रा पहनने से महिलाओं को ब्रेस्ट में दर्द की जो समस्या होती है वो आगे चलकर ब्रेस्ट कैंसर की वजह भी बन सकती है।

गलत ब्रा पहनने का कारण-

हमारे भारत में ही क्या अन्य देशों में भी यह देखा गया है कि महिलाएं अंडरगार्मेंट्स खरीदते वक्त बहुत ही कैज़ुअल होती हैं। ज्यादातर महिलाएं शर्म के कारण या बहुत हड़बड़ी में अंडरगार्मेंट्स की खरीद में जाने-अंजाने गलत साइज की खरीददारी कर लेती हैं। अगर यही गलती आप कर रही हैं तो न करें तो बेहतर है।

bra guideImage Source:https://www.womenshealthmag.com/

सही ब्रा कैसे खरीदें-

हम अपने इस लेख के द्वारा आपको आपके ब्रा की साइज नापने के सही तरीके बता रहे हैं। स्तन के साइज की माप तथा ब्रा का कप साइज जानना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि आज-कल बाजार अलग-अलग स्टाइल और अलग-अलग कंपनियों के उत्पादों से भरे पड़े हैं। सभी के नंबर या साइज का माप भी अलग-अलग है। सही माप की ब्रा का कप साइज आपके स्तनों को सुंदर और सुडौल दिखने के लिए जरूरी  है। अलग-अलग स्टाइल की ब्रा पहन कर देखने से आपको खुद ही महसूस हो जाएगा कि कौन सी ब्रा सबसे अच्छी तरह आपके ब्रेस्ट साइज के हिसाब से फिट हो रही है। साथ ही कौन सी ब्रा आपके कपड़े के अंदर सबसे अच्छी दिख रही है। यदि आप अपनी ब्रा का साइज घर से लेकर जायेंगी जो सही नाप लेने में आपको काफी सहूलियत होगी।

bra shoppingImage Source:https://www.thebreastclinic.com.au/

अच्छी ब्रांडेड शॉप में जायें– यदि आप ब्रा खरीदने जा रही हैं तो ब्रा खरीदने से पहले आपको यह जानना काफी जरूरी है कि वो शॉप कैसी है, वहां का मटेरियल कैसा है। आप जब भी ब्रा खरीदें ब्रांडेड कंपनी से लें, जहां सभी प्रकार के साइज की ब्रा मिलती है। जहां ब्रा और पैंटी बेचने के एक अलग डिपार्टमेंट होता है। इस डिपार्टमेंट में ब्रा की सही फिटिंग करने का कोई शुल्क नहीं लगता और कपड़े की क्वालिटी भी सही होती है।
फिटिंग और सही साइज- सही फिटिंग की ब्रा का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह स्तन पर अनावश्यक दवाब न डाल रही हो। ब्रा आरामदायक, स्तनों को नीचे से सहारा देने वाली, कप्स स्तनों पर बिल्कुल फिट आने वाले तथा उन्हें प्राकृतिक आकार देने वाली हों। पहनते समय पीछे के हुक सही तरह से लग रहे हैं या नहीं। पीछे की पट्टियों से किसी भी प्रकार का कसाव तो नहीं आ रहा है।

BrassiereImage Source:IMAGE SOURCE: HTTP://WWW.SHOPSTERIUM.COM/

बैंड की सही जांच- ज्यादातर महिलायें हड़बड़ी में ब्रा की फिटिंग और उसका सही नाप तो देख लेती हैं पर क्या कभी उसमें लगे बैंड की ओर ध्यान देती हैं, जो कि कप के आकार को सपोर्ट देने में 90% काम करता है। अगर बैंड ढीला हुआ तो आपके स्तन में कोई फिटिंग नहीं होगी। स्तन झूलते हुये दिखेंगे इसलिये ब्रा खरीदते समय इसका भी ध्यान दें।

Brassiere1Image Source:IMAGE SOURCE: HTTP://I.HUFFPOST.COM/

underwired ब्रा-  इसमें कोई शक नहीं underwired ब्रा कोमलता और आरामदायक के साथ प्रदान करता है शरीर में एक अच्छी फिटिंग। ये स्तनों में कसाव को बनाये रखता है।

unwired braImage Source:https://ecx.images-amazon.com/

सही लुक-  ब्रा का सही नाप छिपी हुई सुदंरता में निखार प्रदान करता है। इसलिये महिलाएं अगर किशोरावस्था से ही उचित आकार का ब्रा पहनने लगे तो उनके स्तन की सुंदरता लंबे समय तक बरकरार रहती है। उनमें अपने स्तन को लेकर हीन भावना नहीं आती है। सही आकार की ब्रा आपको एक अच्छा लुक प्रदान करने के साथ सेक्सी भी बनाती है।

3 (1)Image Source:https://ecx.images-amazon.com

स्पोर्ट्स ब्रा से बचें – स्पोर्ट्स ब्रा का चयन वो लोग करते हैं जो गेम्स खेलते हैं या फिर योगा करते हैं। उस समय ही इसका उपयोग किया जाता है, लेकिन किसी साधारण प्रयोजनों के लिये इसका उपयोग नहीं करना चाहिये।

2 (1)Image Source:https://www.google.co.in

पुश अप ब्रा– इस ब्रा को नियमित रूप से पहनना चाहिय़े। इसके पहनने से अविकसित या अर्द्धविकसित स्तन विकसित, अति विकसित स्तन छोटे तथा सामान्य स्तन भी आकर्षक दिख सकते हैं। यह आकार को भी सही रूप प्रदान करता है, जिससे इनमें एक अच्छा कसाव भी नजर आता है।

1 (2)Image Source:https://g01.a.alicdn.com/

ब्रा को सुरक्षित रखने के तरीके- आज हम आपको ब्रा को सुरक्षित रखने के कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें घर पर अपनाने के बाद आप अपने ब्रा को काफी दिनों तक पहन सकेंगी।

bra tipsImage Source:https://2.bp.blogspot.com/

सावधानियां-

  • वैसे तो ब्रा को रोज नहीं धोना चाहिये और इसे हमेशा सिंक में ही धोना चाहिये।
  • अगर आप सिंक के बजाये वाशिंग मशीन से धो रहे हैं तो नाजुक कपड़ों की धुलाई वाली सेटिंग चुनें।
  • ब्रा को ड्रायर में ना सुखायें क्योंकि ड्रायर की हीट से और उसमें घूमने से ब्रा जैसे नाजुक कपड़े को नुकसान पहुंच सकता है।
  • रस्सी पर टांगने या खींचने से ब्रा का मूल आकार खराब हो सकता है।

हमारे शरीर में परिवर्तन होते रहते है कभी मोटा होना,पतला होना,गर्भावस्था के दौरान या स्तनपान के दौरान स्तनों के आकार में भी बदलाव आ जाता है। इसके आधार पर हमें अपने ब्रा भी बदलते रहना चाहिये।

ब्रा पहनने के लिए सही तरीके से-

ब्रा पहनने के बाद इन बातों पर भी गौर करना चाहिए।

bra wearingImage Source:https://westlakeplasticsurgery.com/

1. जब भी आप झुकें तो आपके कप ब्रा से बाहर की ओर ना आयें। इससे वो बेडौल नजर आयेंगे।
2. ब्रा में यदि एक से ज्यादा हुक होंगे तो आपके स्तनों को काफी सपोर्ट मिलेगा। जिसमें हुक नहीं होता उनसे थोड़ी परेशानी होती है
3. ब्रा को पहनने के बाद आपके ब्रेस्ट फैल तो नहीं रहे हैं।

ब्रेस्ट साइज नापने का तरीका-

पहले आप टेप को ब्रेस्ट के नीचे ऐसे लपेटें जिससे टेप का सिरा ब्रेस्ट के नीचे से पीठ (कूल्हे की हड्डी से नीचे) से होकर वापस ब्रेस्ट तक आ जाए। इसे ‘अंडर बस्टलाइन’ कहते हैं। नाप करने पर जो भी नंबर आया हो उसमें 5 को जोड़ दें। जैसे 27 आया है तो इसमें 5 और जोड़ दें। 27+5=32 यही आपके ब्रा की साइज है यानि 32।

Bra-Size-chartImage Source:IMAGE SOURCE: HTTP://PATENTIMAGES.STORAGE.GOOGLEAPIS.COM

यहां आपको जो भी सुझाव दिया वो आपके स्तनों को सही आकार प्रदान करने के लिये है, जिससे कि आप भी खूबसूरत और परफेक्ट दिखें यही हमारा उद्देश्य रहा है। हमनें आपको ऊपर जो भी सुझाव दिये उस पर आप अमल करें। इसके अलावा इसके बारे में आप कुछ कहना चाहती हैं या कुछ सुझाव देना चाहती हैं तो नीचे दिये गये comments box में अपने सुझाव भेज सकती है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.