_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

कलौंजी और दूध से बने फेसपैक से दिखें जवां

कलौंजी एक ऐसी चीज है जो कि आसानी से किसी भी किचन कैबिनेट में उपलब्ध होती है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा सुंदर और जवां बनी रहे तो ऐसे में आप कलौंजी के बीजों का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा को आसानी से घर बैठे निखार सकती हैं। यह काले रंग के बीज अगर आपके घर में नहीं हैं तो ऐसे में आप इसे बाजार से भी खरीद सकती हैं, यह आसानी से बाजार में उपलब्ध होते हैं।

black-onion-seed-kalonji-and-milk-face-pack1Image Source:

यह भी पढ़ेः फूलों जैसा चेहरा पाने के लिए इन 5 फूलों के फेस पैक का करें इस्तेमाल

इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको इन दो चीजों की जरूरत है

  •  कलौंजी
  •  दूध

कलौंजी को क्लियोपेट्रा द्वारा भी स्किनकेयर और बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह उपचार ब्लेमिशिंग और मुंहासे के निशानों से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता हैं।

रूखी त्वचा के लिए दूध एक बेहतरीन उपचार की तरह काम करती है। यह हमारी त्वचा को एक्सफोलेट करने के साथ ही हाइड्रेट भी करती है। इसी के साथ यह हमारे मुंहासों के दागों को हल्का करने में भी मदद करती है।

कलौंजी का फेस मास्क इस तरह बनाएं

  1.  एक कटोरी में गर्म दूध डाले और उसमें कलौंजी को डाल कर एक घंटे के लिए रख दें।
  2.  अब इस मिक्चर को ग्राइंडर में पीस कर एक स्मूथ पेस्ट बना लें।
  3.  अपने चेहरे को एक क्लींजर से साफ करें और फिर इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर आधे घंटे तक लगाकर रख लें।
  4.  इसके बाद अपने चेहरे में स्क्रब करें और फिर कुछ देर बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें।
black-onion-seed-kalonji-and-milk-face-pack2Image Source:

आपकी त्वचा इस फेस पैक को लगाकर और भी अधिक चमकदार और फर्म हो जाती है, आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर कुछ ही सप्ताहों में अपनी त्वचा में चमक पा सकती हैं।

यह भी पढ़ेः आलू का यह फेस पैक देगा आपको दमकती त्वचा

hellois64
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com