ADVERTISEMENT

घर बैठे बैठे करें जैल मैनीक्योर

स्वस्थ नाखून आपके व्यक्तित्व को ही नहीं बल्कि आपके स्वस्थ शरीर की भी पहचान होते है। वही अगर बात करें कमजोर और टूटे नाखूनों की तो वह काफी बदसूरत दिखाई देते हैं। ऐसे में अगर आपको एक सुंदर सी ड्रेस पहना दी जाए जिसमें आप काफी सुंदर लग रही हैं, लेकिन आपके नाखून काफी गंदे, पीले और टूटे हुए हो तो आपको देखने वाला आपके बारे में क्या कहेगा।

diy gel manicure1Image Source: chicnailstyles

इस परेशानी का हल आपको खुद ही निकालना होगा, इसके लिए एक स्वस्थ आहार और स्वस्थ वातावरण के अलावा मैनिक्योर की भी जरूरत पड़ सकती है। कई तरह के नेल मैनिक्योर होते हैं जिनकी मदद से आप अपने नाखूनों को साफ और स्वस्थ रख सकती हैं। आपको अपने आसपास कई तरह के ऐसे नेल सैलून मिल जाएंगे जहां जाकर आप अपने नाखूनों की आराम से देखभाल कर सकती हैं।

diy gel manicure2Image Source: com

नेल सैलून की नकारात्मक बात यह है कि मैनिक्योर करने के लिए यह काफी ज्यादा कीमत लेते हैं। यहां हम सिर्फ सामान्य मैनिक्योर और फ्रेंच मैनीक्योर की बात कर रहे है। इनके अलावा जिन सैलूनों में जैल मैनिक्योर किया जाता है वह अपने ग्राहकों से काफी मोटी रकम लेते हैं, हालांकि जैल मैनिक्योर सामान्य मैनिक्योर से काफी बेहतर होता है और काफी लंबे समय तक टिकता है। एक बार जब हमारे हाथों में किया गया जैल मैनिक्योर पुराना हो जाए तो ऐसे में आपको एक बार फिर उसी नेल सैलून नेल पॉलिश को हटाने के लिए किया जाता है।

diy gel manicure3Image Source: yelpcdn

इन बातों को पढ़कर भले ही आपको ऐसा लग रहा हो कि जैल मैनिक्योर कराना काफी महंगा पड़ सकता है तो आप गलत है। जी हां, आज हम आपको बताने वाले है कि घर बैठे बैठे आप किस तरह से इस जैल मैनिक्योर की मदद ले सकती हैं। अब आपको जैल मैनिक्योर करवाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप भी हमारे बताए गए नियमों का पालन कर कम लागत में अपने हाथों और नाखूनों की दुर्दशा सुधार सकती हैं। जानें कैसे घर बैठे बैठे आप इस जैल मैनिक्योर कर सकती हैं।

मैनीक्योर के लिए जरूरतमंद सामान
• 2 कटोरी गर्म पानी
• माइल्ड फेस वॉश
• एक साफ तौलिया
• नेल पॉलिश रिमूवर
• कॉटन पैड
• कटाइल रिमूवर
• नेल फॉइलर
• नेल बफर
• कटाइल पुशर
• हाथों में लगाने वाली क्रीम
• एक बेस कोट
• जैल नेल पॉलिश
• नेल आर्ट की सामाग्री

ऐसे करें जैल मैनिक्योर
1 जैल मैनिक्योर करने के लिए सबसे पहले आप अपने नाखूनों का साफ होना और पुरानी लगी हुई नेल पॉलिश को हटाना जरूरी होता है। नाखूनों को साफ करने के लिए नेल रिमूवर और कॉटन की मदद लें और अपने नाखूनों को साफ करें।

diy gel manicure4Image Source: caretipz

2 अगर आपको लगता है कि आपके नाखून इतने लंबे हो गए हैं कि उन्हें ट्रिम कर देना चाहिए तो ऐसे में आप फाइलर की मदद से अपने नाखूनों को सही शेप दें।

diy gel manicure5Image Source: bastyle

3 एक स्मूथ फिनिश के लिए अपने नाखूनों को नेल बफर से बफ करें।

4 इसके बाद नाखूनों को भिगोने की बारी आती है उसके लिए एक गर्म पानी की कटोरी लें और उसमें क्लेंजर की कुछ बूंदें डाल दें और फिर 4 से 5 मिनट तक के लिए अपने हाथों को इनमें भिगोकर रख दें।

diy gel manicure6Image Source: wordpress

5 इसके बाद हाथों को सूखा लें और फिर कटाइल रिमूवर क्रीम का इस्तेमाल करें और फिर कटाइल पुशर से कटाइल निकाल लें। ऐसा करते समय काफी सावधानी बरते क्योंकि यह आपको चोट भी पहुंचा सकती है।

6 इसके बाद अतिरिक्त क्रीम को साफ कर लें और नाखूनों में नेल पॉलिश लगाना शुरू करें। सबसे पहले एक नेल पॉलिश की एक पतली परत लगाएं और उसे सुखने दें।

7 जब एक बार बेस कोट ड्राई हो जाएं तो जैल नेल पॉलिश की एक और पतली परत लगाएं। इसके सुखने के बाद दूसरा कोट लगाना शुरू कर दें। ध्यान रहे कि नेल पॉलिश की कोट ज्यादा मोटी ना हो और दो परतों से अधिक ना हो।

diy gel manicure7Image Source: typepad

8 इसके बाद नेल पॉलिश का एक और कोट लगाकर आप अपने नेल पॉलिश को सील कर सकती हैं। चूंकि हम जैल मैनिक्योर की बात कर रहे हैं तो ऐसे में हमें सबसे ऊपर जैल बेस्ड नेल पॉलिश का इस्तेमाल करना चाहिए।

diy gel manicure8Image Source: ahlanlive

9 इसके बाद नेल पेंट को सुखा लें। बेहतर होगा कि आप अपने नाखूनों को कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें और हवा में अपने नाखूनों को सूखने दें।
10 एक बार जब यह मैनिक्योर सूख जाएं तो आप नेल आर्ट की समाग्री का इस्तेमाल कर अपने नाखूनों को सजा सकती हैं।

diy gel manicure9Image Source: aboutnails

11 एक बार आराम से नेल आर्ट हो जाए तो आप मॉश्चराइजर क्रीम लगा लें, ताकि हाथों में नमी बनी रहे।

12 अब आपका जैल मैनिक्योर पूरा हो चुका है। आप अपने दोस्तों को दिखाकर अपने जैल मैनिक्योर की तारीफ सुन सकती हैं।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.