ADVERTISEMENT

त्वचा में सुंदर निखार लानें के घरेलू उपचार

त्वचा का डार्क होना लड़कियों की सबसे घातक समस्या बन जाती है क्योंकि त्वचा की खूबसूरती चमकने वाली गोरी त्वचा से ही होती है। पर आज के समय में बढ़ता प्रदूषण, सूरज की किरणों का प्रभाव, तनाव, दवाईयों का ज्यादा उपयोग और सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग जैसे कारक त्वचा के डार्क होने का कारण बनते है। यदि आप अपनी त्वचा में प्राकृतिक चमक फिर से दोबारा देखना चाहती है तो हमारे द्वारा बताई जा रहीं इन घरेलू चीजों का उपयोग करें। यह प्राकृतिक संसाधन आपकी त्वचा को काफी सुंदर चमकदार और गोरा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। तो जानें त्वचा को गोरा करने में किन-किन तरीकों का आप उपयोग कर सकती है।

यहां भी पढ़ेः- त्वचा में गोरापन लाने के बेहतरीन घरेलू नुस्खे

1. दही-
त्वचा से जुड़ी हर समस्या के समाधान के लिए दूध से अच्छा दही माना जाता है क्योंकि दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जो त्वचा के रंग को निखार प्रदान करने का काम करता है। दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा के गहरे दाग धब्बों को दूर कर उसमें निखार लाने का काम करते हैं। इसके साथ ही इससे त्वचा की डेड स्किन भी साफ होती है, जिससे त्वचा का रंग भी साफ दिखाई देने लगता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप चेहरे पर दही के लेप से अच्छी तरह से मसाज करें।

remedies Skin whitening1
  •  चेहरे पर उपयोग करने के लिए आप एक बड़ा चम्मच दही लें और इसे चेहरे व गर्दन पर लगाते हुए अच्छी तरह से मसाज करें।
  •  इसके बाद 5-10 मिनट के लिए इसे लगे रहने दें। जब ये अच्छी तरह से सूख जाए तब फेस को साबुन रहित क्लींजर का उपयोग कर गुनगुने पानी से धो लें।
  •  इसका उपयोग करने से आपके चेहरे पर निखार आएगा और त्वचा की मृत कोशिकाएं भी दूर हो जाएंंगी हैं।

2. बेसन का आटा-
बेसन का उपयोग त्वचा में करने से काफी अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं, इसका उपयोग त्वचा पर करने से ये मृतकोशिकाओं को बाहर निकालकर चेहरे की काफी अच्छी तरह से सफाई करता है। जिससे त्वचा में जल्द ही सुंदर सा ग्लो देखने को मिलता है। यह तेलीय त्वचा के स्त्राव को भी कम कर उसमें अच्छा निखार लाने का काम करता है।

remedies Skin whitening2Image Source:
  •  बेसन का फेस मास्क तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक छोटी कटोरी में बेसन लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच शहद, 1 चम्मच दूध क्रीम, ¼ छोटा चम्मच नींबू का रस लेकर मिलाएं।
  •  इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकार 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें।
  •  इसके हाद चेहरे को गुनगने पानी से धो लें इसका असर जल्द ही आपके चेहरे में देखने को मिलेगा।

यहां भी पढ़ेः- बेसन बनाएगा आपको जवां और हसीन

3 चावल का आटा-
चावल के आटे में पैरा एमिनो बेंजोइक एसिड (PABA) नाम का एक यौगिक पाया जाता है, जो शरीर में विटामिन सी के स्तर को ऊपर उठाकर प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा चावल के आटे में भी विटामिन सी के साथ-साथ एंटी, ferulic एसिड के गुण भी पाए जाते है जो त्वचा में नमी बनाए रखने में सहायक होते है।

remedies Skin whitening3Image Source:
  • • चावल के आटे का उपयोग त्वचा में करने के लिए आप सबसे पहले इस आटे के साथ कच्चे दूध को मिला लें।
  • • दोनों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • • 30 मिनट तक लगा रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप सप्ताह भर दिन में 2 बार करें। इससे जल्द ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

4. बादाम का तेल-
बादम के तेल में पाए जाने वाले गुण त्वचा में चमक लाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है। इसके बारे में भले ही आप ना जानते हों पर बादाम में ऐसे खनिज तत्व के साथ असंतृप्त वसा, अम्ल और विटामिन बी -6, बी 2, बी 3 ई जैसे गुणकारी तत्व पाए जाते है। जिसका उपयोग रोज नियमित रूप से करने पर त्वचा की कई तरह की समस्याएं दूर की जा सकती है। ये त्वचा में होने वाले कील मुहासों को दूर करता है और त्वचा कि अंदरूनी सफाई कर त्वचा के सांवलेपन को दूर करता है। जिससे त्वचा में निखार आता है। इसका प्रयोग रात को सोने से पहले ही करें। बिस्तर में जाने से पहले आप बादाम के तेल को हल्का सा गर्म कर लें और इस तेल से त्वचा की मसाज करें। इस प्रकार से इस प्रक्रिया को रोज रात 2 से 3 हफ्तों तक लगातार करें जल्द ही आपकी त्वचा में कसाव होने के साथ सुंदर सा निखार झिलमिलानें लगेगा।

remedies Skin whitening4Image Source:

यहां भी पढ़ेः- इन तेलों की मसाज आपको बना देगी और भी खूबसूरत

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.