_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52223","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बढ़ जाएगा सांवलापन, सर्दियों में चेहरे पर भूलकर भी न लगाएं ये चीजें

 

सर्दियों के मौसम में चेहरे की ड्रायनेस बहुत ही ज्‍यादा बढ़ जाती है। ऐसे में इस मौसम में चेहरे की त्‍वचा का एक्‍स्‍ट्रा ध्‍यान रखना होता है इसलिए आपको एक बात का ज्‍यादा ध्‍यान रखना चाहिए कि चेहरे की देखभाल के चक्‍क‍र में आप कुछ ऐसा वैसा ना लगा लें कि स्किन प्रॉब्लम कम होने के बजाए बढ़ जाएं। आपको बता दें कि सर्दियों में ड्रायनेस की वजह से चेहरे पर सांवलापन और रुखापन नजर आता है।

इसलिए कुछ भी चेहरे पर लगाने से पहले 10 बार सोचे कि आप जो चेहरे पर लगाने जा रही है, क्‍या वो इस मौसम के हिसाब से सही है? आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बत‍ाने जा रहे हैं, जिससे चेहरे पर निखार आने की बजाए चेहरा सांवला हो जाता है। अगर आप भी घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल करती है तो पहले जान लें कि सर्दी के मौसम में कौन – सी चीजें आपकी त्वचा के लिए सही है और कौन – सी गलत, तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिसे सर्दियों में भूलकर भी त्वचा पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए नहीं तो सांवलेपन की समस्या हो सकती है।

सांवलापनImage Source: 

यह भी पढ़ें – क्या आपको भी है ऊनी कपड़ों से एलर्जी तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय

1. बेकिंग सोडा (Baking soda) –

गर्मियों की बजाए सर्दी के मौसम में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है। इससे त्वचा पर काले दाग – धब्बे पड़ने शुरू हो जाते हैं। जिससे सांवलापन बढ़ने लगता है।

Baking sodaImage Source: 

2. नींबू (Lemon) –

फेस पैक में नींबू का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन नींबू में साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से ड्रायनेस बढ़ सकती है। जिससे सर्दी में त्वचा का कुदरती निखार खो जाता है और सांवलापन बढ़ना शुरू हो जाता है।

LemonImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऑयली स्किन के लिए अद्भुत हैं यह मॉइस्चराइज़र

3. पुदीना (Mint) –

आपको बता दें कि पुदीने का इस्तेमाल सर्दी में नहीं करना चाहिए। इससे चेहरे की डार्कनेस बढ़ने लगती है क्योंकि इसमें मेंथोल की मात्रा अधिक होती है जो चेहरे की नमी को चुरा लेता है।

MintImage Source: 

4. सिरका (Vinegar) –

बहुत से घरेलू उपायों में सिरके से बने फेस पैक के बारे में बताया जाता है लेकिन सर्दी के मौसम में इसका इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है। इससे चेहरे का ऑयल कम होने लगता है। जिससे ड्राईनेस बढ़ने के साथ भी सांवलापन बढ़ जाता है।

VinegarImage Source: 

यह भी पढ़ें – आपके गालों को सुंदर व गुलाबी बनाते हैं यह नुस्खें

5. संतरा (Orange) –

वैसे सर्दी में संतरा खाने के तो बहुत से फायदे होते हैं लेकिन फेस पैक में इसका इस्तेमाल न करें क्योंकि इसमें पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड त्वचा में ड्राईनेस पैदा करता है और सांवलेपन का कारण बनता है।

OrangeImage Source: 

hellois93

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com