_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

जोड़ों के दर्द में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

सर्दियों का मौसम आते ही कमर दर्द के साथ जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ने लग जाती है। शरीर में किसी भी प्रकार के विकार के कारण हड्डियों में दर्द और सूजन की दिक्कत उत्पन्न होने लग जाती है। जिससे जोड़ों का दर्द बढ़ने लगता है बैसे तो इस रोग के उत्पन्न होने के बहुत से अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे जोड़ों पर यूरिक एसिड का इकट्ठा होना। कभी कभी अनुवांशिक कारणों से भी जोड़ों में दर्द होता है तो कभी ये दर्द कमजोरी के चलते भी होते हैं। दर्द के चलते व्यक्ति काम करने की क्षमता को खोने लगता है इसमें लोगों को चलने में इतनी ज्यादा तकलीफ होती है कि उनके लिए दिन गुजारना भी मुश्किल होता है। इस रोग से झुटकारा पाने के लिये कई तरह की दवाओं का सेवन करते है पर इसका असर ना के बराबर ही देखने को मिलता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों की जानकारी से अवगत करा रहे है जिनका सेवन करने से आपको जोड़ों के दर्द में काफी राहत मिलेगी।

जोड़ों के दर्द

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की सबसे ज्यादा शिकायत है वे लोग फैटी फिश, तरह तरह के नट्स ऑलिव ऑयल जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। इनका नियमित सेवन करने से जोड़ों के दर्द और ऐंठन से काफी निजात मिलेगा।

इन खाद्य पदार्थों से बना लें दूरी –

जोड़ों के दर्द की शिकायत वालो को ऐसे खाद्यपदार्थों से दूर रहना चाहिये जो इसके दर्द को बढ़ाने का कारण बनते है। जाने उन खदा्यपदार्थों के बारें में..

सोडा –

सोडा

सोडा ना केवल डायबटीज और दिल के रोगियों के लिए खतरनाक होता है बल्कि जोड़ों के दर्द में भी इसका असर काफी खतरनाक होता है। सोडा में ग्लूकोज की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे बॉडी में साइटोकिन्‍स रिलीज़ होता है। जो जोड़ों के दर्द को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिये इसका सेवन करने से करें परहेज।

टमाटर –

टमाटर

टमाटर भी जोड़ों के दर्द के लिये काफी नुकसानदायक है। क्योकि टमाटर में यूरिक एसिड की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है जो ये शरीर की हड्डियों में सूजन बढ़ाने में मदद करती है और जोड़ों में दर्द होने लगता है।