_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपनी बालों की अच्छी देखभाल के लिए ना करें ये गलतियाँ

खूबसूरत बाल हर लड़की के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए वो कई तरह के तरीको का प्रयोग करती हैं। अक्सर हम अपने आपको एक अलग लुक देने के लिए अपने बालों को एक नए तरीके से तैयार करते हैं। जिससे हमारे लुक में चार – चाँद लग जाते हैं।

बालों की देखरेख के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती है। तब भी समय की कमी और सही जानकारी न होने की वजह से कई बार हम बालों की देखरेख से जुड़ी गलतियाँ कर जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको डेली रूटीन में बालों की कुछ आम गलतियों से बचने के टिप्स बताने जा रहें हैं।

यह भी पढ़ें – लंबे, चमकदार और मुलायम बाल पाने के लिए इस्तेमाल करें घी से बने ये हेयर मास्क

1. बार – बार शैम्पू करना (Apply shampoo regularly) –

आपको बता दें लंबे, घने बालों को साफ रखना मुश्किल है, लेकिन इन्हें साफ रखने के लिए हर दिन शैम्पू करना सही विकल्प नहीं है। ये बालों को कमजोर, रूखा, फ्रिजी बना देंगे। ऐसे में आप सफ्ताह में दो बार शैम्पू करने से बचें। शैम्पू को बॉटल से सीधे बालों पर गिराने के बजाए एक बाउल में आवश्यकतानुसार शैम्पू लेकर उसमें एक से दो चम्मच पानी मिलाकर बालों पर लगाएं। इसके अलावा ऑइलिंग किए हुए बालों पर दो बार शैम्पू करें।

Do-not-make-these-mistakes-for-good-care-of-your-hair-1image source:

2. स्कैल्प पर कंडिशनर का इस्तेमाल (Use conditioner on scalp) –

कंडीशनर बालों को सुलझा हुआ बनाएं रखने के साथ पोषित भी करते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि कंडिशनर को स्कैल्प पर लगाकर मसाज किया जाएं। स्कैल्प पर कंडिशनर लगाने से बाल कमजोर हो जाते हैं और बालों की ग्रोथ धीमी हो जाती है। शैम्पू करने के बाद बालों को हल्का सुखाकर स्कैल्प से तक़रीबन एक से दो इंच की ऊंचाई से कंडिशनर लगाएं। हालांकि, आजकल बाजार में ऐसे भी कंडिशनर हैं जो जड़ों से सिरों तक लगाने के लिए होते हैं। इसके लिए आप दो सप्ताह में एक बार डीप कंडिशनिंग करना न भूलें।

Do-not-make-these-mistakes-for-good-care-of-your-hair-2image source:

यह भी पढ़ें – नारियल तेल से मिलेंगे आपके बालों को कई लाभ

3. गर्म पानी से धोना (Wash with lukewarm water) –

गर्म पानी से नहाना काफी सुकूनदेह हो सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी हमारी त्वचा और बालों को रूखा और बेजान बना सकता है। वैसे कभी – कभार बालों को गुनगुने पानी से धोना ठीक है। ध्यान रखें कि भाप निकलते हुए गर्म पानी से बालों को कभी न धोएं। इससे बाल कमजोर होने लगते हैं।

Do-not-make-these-mistakes-for-good-care-of-your-hair-3image source:

4. तौलिए से रगड़कर सुखाना (Dry hair rubbing with a towel) –

बालों को सुखाने के लिए तौलिए को अपने स्कैलप और बालों पर रगड़ने की गलती आमतौर पर हर कोई करता है और यही गलती हमारे बालों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुँचाती है। ऐसा करने से हम अपने बालों को कमजोर बनाते हैं और उसकी प्राकृतिक चमक को नष्ट करते हैं। बालों को ड्रायर की गर्म हवा या तौलिए से सुखाने के बजाए छांव में सुखाएं। अगर आप जल्दी में हो तो ड्रायर के कोल्ड मोड का इस्तेमाल करें। बालों को झटक – झटक कर सुखाने की भी गलती न करें।

Do-not-make-these-mistakes-for-good-care-of-your-hair-4image source:

यह भी पढ़ें – सॉफ्ट और सिल्की बाल पाने के लिए इन तरीकों से करें चीनी का इस्तेमाल

hellois6

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com