ADVERTISEMENT

सर्दियों में नहीं छोड़े पानी पीने की आदत

हमारे शरीर के काम करने की प्रणाली ऐसी है, जिसके कारण शरीरिक काम किए बगैर ही शरीर में मौजूद पानी की मात्रा कम हो जाती है। यही वजह है कि सर्दियों में पानी पीना काफी आवश्यक है। लेकिन हम सभी सर्दियों में पानी काफी कम ही पीते है। यह जरूरी नहीं की शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रण करने के लिए पानी का सेवन किया जाए बल्कि इसकी जगह हम फलों और सब्जियों का जूस भी बना कर पी सकते है। इनका सेवन करने से भी शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है। फलों और सब्जियों का जूस पीने से आपके शरीर में पानी की कमी तो पूरी होती है, इसके साथ ही आपको पोषण और विटामिंस भी मिलते है।

Cover-pageImage Source: https://www.yakamozyakut.com.tr/

हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए सबसे पहले एक टाइम टेबल बना लें। जिसमें अपने पीने के सारी चीजों का कुछ इस तरह से सेनव करें।
रविवार को गाजर, नींबू, अदरक का जूस निकाल लें।
ऐसा करने के बाद, निकाले हुए जूस को एक ग्लास में डाल लें। गाजर में बीटा केरोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। यह आखों के लिए काफी अच्छा होता है। नींबू के साथ गाजर के इस जूस को पीने से आपके शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी होती है। हर रविवार को आदत बना लें कि आपको इस जूस का सेवन करना ही है।

Sun
सोमवार को स्वादिष्ट स्मूथी का सेवन करें
आदत बना लें कि सोमवार को आपको एक केला, दो से तीन चम्मच शहद, एक कप योगर्ट, नमक और जयफल को मिक्सी में पीस कर इसका सेवन करें। यह पोषण तत्वों से भरपूर होता है। जहां केला आपको गर्मी देता है, वहीं शहद आपकी थकावट को दूर कर देता है, दही से कैल्शियम की कमी पूरी होती है और जयफल पथरी से हमें बचाता है। केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम होते हैं जो आपके शरीर में गर्मी पैदा करता है।

Monday

मंगलवार को लीजिए कुछ प्राकृतिक
केला, एक कप ग्रीन टी, अदरक, चीनी, नमक और नींबू, इन सब को मिक्स कर लें। इस तरह के सुंदर दिखने वाले ड्रिंक आपकी सेहत के लिए यकिनन फायदेमंद रहेंगे। केले के होने वाले लाभ के बारे में तो आप सब जानते ही हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, अदरक में अनेक रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। साथ ही अदरक आपके खून को पतला कर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है।

Tuesday
बुधवार को समझे फलों का वार
तरबूज, संतरा, अनन्नास, नींबू, सेंधा नमक, ताजा धनिया, काली मिर्च व अदरक इन सभी को पीस कर इनका जूस निकाल लें। तरबूज और अनानास में पानी की मात्रा होने के साथ ही विटामिन और मिनरल की भी काफी मात्रा होती है। तरबूज में लायकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो अनेक रोगों से लड़ने में मददगार होता है। काली मिर्च डिटॉक्सिफाई करने में मदद करती है। धनिया औषधीय गुणों से भरा हुआ होता है।
Wed
बृहस्पतिवार को रखें सब्जियों का दिन  
टमाटर, धनिया, हरी मिर्च, जैतून, नींबू , काला नमक लें। टमाटर को दो मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखने के बाद वहां से निकाल कर उसका छिलका निकाल लें। इसके बाद बची हुई सब्जियों को अच्छे से पीस लें। इसके बाद इसमें नींबू और काला नमक डालें। टमाटर शरीर में विटामिन ए , के और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। रोस्ट किए हुए टमाटर में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा हो जाती है। वहीं जैतून में वसा की मात्रा अधिक होती है।
thusdy
शुक्रवार को बनाएं लीची, दही केले और शहद का मिक्स जूस
लीची का जूस, दही, केला और शहद सभी को मिक्स करके इनका ड्रिंक बना लें। यकीन मानिए यह जूस आपको पीने में काफी अच्छा लगेगा। लीची में पोटैशियम और विटामिन सी होता है जो आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए काफी सहीं है। यह आपके हड्डियों और त्वचा दोनों के लिए काफी अच्छा होता है। सर्दियों में लीची का मिलना संभव नहीं है तो कोशिश कीजिए की आप इसका जूस खरीद लें।
Friday
शनिवार को करें अपना पाचन सही
अनानास, पुदीना, शहद और अदरक इन सबको एक साथ पीस लें। यह पेय आपके पाचन क्रिया को सही रखेगा। इसका सेवन करने से आपकी भूख बढ़ेगी और आपका शरीर टॉक्सिन फ्री रहेगा। इसके साथ ही अनानास में विटामिन ए और सी की मात्रा अधिक होती है जिससे आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचता है।

Sat

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.