_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/want-to-stay-safe-from-air-pollution-then-place-these-plants-in-your-house/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52223","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में चेहरे पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

 

सर्दियों में ठंडी हवाओं की वजह से हमारी स्किन की नमी छिन जाती है। इससे ड्रायनेस की परेशानी काफी बढ़ जाती है। इस परेशानी से बचने के लिए आप घरेलू तरीकों या मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल जरूर करें, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप इस मौसम में अपने चेहरे पर अप्लाई ना करें। इन चीजों का इस्तेमाल भले आप दूसरे मौसम में अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए कर सकती हैं, लेकिन ठंड में इनसे दूरी बनाकर रखें। आप भी जानिए वो कौन – सी चीजें हैं जिनका ठंड में इस्तेमाल करने से आपकी खूबसूरती बढ़ेगी नहीं, बल्कि कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – बढ़ जाएगा सांवलापन, सर्दियों में चेहरे पर भूलकर भी न लगाएं ये चीजें

1. वैसलीन (Vaseline) –

चाहे सर्दी हो या गर्मी इसका इस्तेमाल चेहरे पर कभी ना करें। अगर आपको भी लगता हैं कि होंठों को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ ये चेहरे की ड्रायनेस को खत्म करती है, तो ऐसा नहीं है। ये इस परेशानी को और बढ़ाएगी। ये काफी थीक होती है और ये आपके चेहरे की स्किन के मॉइश्चर को ब्लॉक कर इसे ड्राय बनाएगी।

VaselineImage Source: 

2. आलू (Potato) –

इसमें मौजूद ब्लीचिंग और स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टीज़ आपके चेहरे के दाग – धब्बे खत्म करती है, लेकिन ठंड में ये आपकी खूबसूरती बढ़ाने की जगह कम करती है। इसकी ब्लीचिंग प्रोपर्टी स्किन को ड्राय बनाती है इसलिए ठंड में इसके इस्तेमाल से ड्रायनेस की परेशानी बढ़ सकती है।

PotatoImage Source: 

यह भी पढ़ें – क्या आपको भी है ऊनी कपड़ों से एलर्जी तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय

3. नींबू (Lemon) –

यकीनन नींबू के कई ब्यूटी फायदे हैं, लेकिन ठंड में ये आपकी स्किन के लिए नहीं बना है। इसमें मौजूद साइट्रिक एसिड और ब्लीचिंग प्रोपर्टी स्किन को ड्राय बना देती है। अगर आपकी स्किन ड्राय है, तो चाहे जो भी मौसम हो चेहरे पर इसका इस्तेमाल ज्यादा ना करें।

LemonImage Source: 

यह भी पढ़ें – ऑयली स्किन के लिए अद्भुत हैं यह मॉइस्चराइज़र

hellois73

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com