ADVERTISEMENT

नवरात्रि में नियमित करें ये काम, बरसेगी मां देवी की कृपा

होली का त्यौहार जाते ही अब चैत्र नवरात्रि का समय करीब आ गया है, जिसके लिये अभी से ही लोग घरों को साफ सुधरा रखने की तैयारियां करने लगें है। क्योकि मां देवी को प्रसन्न करने के लिये घर पर सफाई के साथ उनकी पूजा अर्चना करना काफी जरूरी बोता है। सभी भक्त देवी की विशेष पूजा अर्चना करते हैं चैत्र नवरात्र को शक्तिरूप मां दुर्गा की आराधना की सबसे अच्छा समय माना गया है। और इसी के साथ हिन्दू नववर्ष का भी आरंभ होता है।

इन नौ दिनों तक लोग पूरी श्रद्धाभक्ति के साथ मां देवी की अराधना करते हैं, लेकिन इन दिनों में कई लोग अनजाने में कुछ ऐसे काम कर जाते हैं, जिनसे मां देवी रुष्ट हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप इन बातों का ध्यान रखें और नवरात्रों में इन गलतियों को ना करें तो देवी प्रसन्न रहेंगी।

बालों का झड़ने

  • नवरात्र के नौ दिन देवी मां दुर्गा की उपासना के लिए विशेष माने जाते हैं। इन नौ दिनों में देवी की पूजा व आराधना के साथ ही नियमों का पालन करने पर देवी दुर्गा से आशीर्वाद मिलता है।
  • नवरात्रि के नौ दिनों तक हर किसी को सुबह स्नान कर साफ कपडें धारण कर देवी की पूजा अर्चना करना चाहिये।

बालों का झड़ने

  • इन नौ दिनों में केवल सात्विक भोजन करें, नवरात्रि के इन नौ दिनों में कोई भी मांसा-मदिरा का सेवन ना करें।
  • नौ दिनों तक देवी को घर का बना हुआ भोग अर्पित करें अगर ऐसा संभव नहीं हैं तो दूध और फलों का भोग भी देवी को अर्पित कर सकते है।

बालों का झड़ने

  • नवरात्रि के नौ दिनों तक घर के मंदिर मे गाय के घी का दीपक जलाकर आरती करनी चाहिये।
  • घर के मंदिर में माता की चौकी पर अखंड ज्योति जला रहे हैं तो उतने दिनों तक घर खाली छोड़कर नहीं जाएं। साथ ही जो लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं उन लोगों को काले कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

बालों का झड़ने

  • नवरात्रि के नौ दिनों तक किसी भी कन्या का अपमान ना करें। इससे देवी का अपमान होता है, इसलिए जिस घर में कन्याओं को सम्मान और प्यार नहीं मिलता, देवी उस घर में वास नहीं करती हैं।
  • नौ दिनों तक माता के बीज मंत्रों, चालीसा, स्त्रोत आदि जप, पाठ अनिवार्य रूप से करें।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.