_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/12","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/benefits-of-vitamin-e.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%82%e0%a4%96%e0%a5%8b%e0%a4%82-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-%e0%a4%ab%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%ae%e0%a4%82%e0%a4%a6_2018_12-1","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

मकड़ी के जाले हटाने के घरेलू तरीके..

House Spider के नाम से जानें वाली मकड़ियां हर घरों में कहीं ना कहीं जरूर देखी जा सकती है। ये ज्यादा तर उन जगहों पर पाई जाती है जहाँ सफाई नियमित रूप से नहीं हो पाती। जैसे छत के कोने, खिड़की, फर्नीचर के ऊपर-नीचे पर यह आकर जाले बना देती है। बैसे तो Makdi की कई प्रकार की प्रजातियाँ होती है। जो जंगलों में पाई जाती है। वो जगलीं मकड़ियाँ बहुत जहरीली ही होती हैं। जगंल में पाई जानें वाली ब्लेक विडो, ब्राउन रेकलुस, होबो स्पाइडर नामक मकड़ीयां में जहर काफी होता है जिस कारण ये काफी खतरनाक हो सकती हैं। आज हम आपको घर पर हो रही मकड़ियों को घर से हटाने के कुछ खास उपाय बता रहे है।

मकड़ी का जाला काफी पतला और नर्म होता है जो झाड़ू, ब्रश या फिर कपड़े से आसानी से साफ किया जा सकता है। उचाई पर लगे जालों को साफ करने के लिये आप झाड़ू को डंडे या बांस से बांध कर जाले साफ कर सकते हैं।

मकड़ी के जाले

पीपरमिंट का तेल –

मकड़ियां पीपरमिंट की सुगंध से सख्त नफरत करती हैं। इसलिये आप इसका उपयोग करके असानी से मकड़ियों को हमेशा के लिये हटा सकते है।

पिपरमिंट के तेल से मकड़ी भगाने का तरीका –

इसका उपयोग करने के लिये आप स्प्रे वाली बोतल में तीन कप पानी भर लें। इसमें एक चम्मच बर्तन धोने वाला लिक्विड मिला दें। इससे स्प्रे सब जगह अच्छे से हो जाता है। इसके बाद उस पानी में एक चम्मच पीपरमिंट का तेल मिला लें। बोतल को हिलाते हुये इन्हे मिला लें। और पूरे घर की दीवारों पर स्प्रे कर दें। इसका प्रयोग दिन में एक बार जरूर करें इससे आपको हमेशा के लिये मकड़ी से झुटकारा मिल जायेगा।

(इसके अलावा आप पिपरमिंट के तेल से भीगी हुई को रुई को यदि दरवाजे या खिड़की के पास रखेगें तो इससे भी मकड़ियों का घर पर आना बंद हो जायेगा)

पिपरमिंट के तेल से मकड़ी भगाने का तरीका

पुदीना का पौधा –

क्या आप जानते है कि जिस जगह पर पोदीना लगा होता है उस जगह पर मकड़ी नही पहुंचती है। इसलिये आप मकड़ी से छुटकारा पाने के लिये घर पर एक छोटे गमले में पुदीना के पौधा लगाकर आवश्य रखें। आस पास मकड़ी नहीं आएगी।

पुदीना का पौधा

सफ़ेद सिरका –

स्प्रे बोतल में पानी और सफ़ेद सिरका की बराबर मात्रा लेकर उसे भरकर घर के हर कोनें, दिवारों पर छिड़क दें। इससे मकड़ियां तुरंत मर जायेगी। घर पर इसका छिड़काव दिन में एक बार जरूर करें।

सफ़ेद सिरका

नींबू या संतरे के छिलके –

मकड़ियों को खट्टे फलों की गंध नापसंद होती है। इसलिये यदि आप नींबू या संतरे के छिलके का इस्तोमाल इसके लिये करेगें तो असानी से Makdi का आने से रोका जा सकता है।

नींबू या संतरे के छिलके

नीलगिरी का तेल –

स्प्रे बोतल में आधा चम्मच नीलगिरी के तेल को पानी के साथ मिलाकर घर पर हर जगहों पर स्प्रे करें। इसे मकड़ी जल्दी ही खत्म हो जायेगी। घर के कोने में एक दो बूँद नीलगिरी के तेल को रूई में मिलाकर खिड़की या दरवाजे पर रखने से भी मकड़ी जाले नहीं बनती हैं।

नीलगिरी का तेल

तम्बाकू –

Makdi तम्बाकू की गंध पाकर भागती है क्योकि इसकी गंध नींबू या सिरके से भी ज्यादा तीखी लगती है। मकड़ियं को घर से भगाने के लिये तम्बाकू को पानी में डालकर थोडी के लिये देर भिगो दें। इसके बाद उस पानी को स्प्रे वाली वोटल में डालकर स्प्रे कर दें। इससे Makdi भाग जायेगी।

तम्बाकू

बोरेक्स –

बोरेक्स पाउडर के छिड़काव से Makdi घर से भाग जाती है। हो जाती है। इसका उपयोग करने का तरीका उपर दिये गये उपायों के अनुसार करें।

बोरेक्स