_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/these-signs-shows-that-your-kid-have-germs-in-their-stomach/worm-5/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

माइक्रोवेव में भूलकर भी न रखें ये चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

 

आजकल हर घर में माइक्रोवेव का इस्तेमाल किया जाता है। लोग फास्ट फूड या फिर खाने को गर्म करने के लिए इसका इस्तेमाल करते है। गैस की बजाए इसमें खाना पकाने में कम समय लगता है इसलिए लोग ज्यादातर माइक्रोवेव को इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें माइक्रोवेव में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक है। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में।

यह भी पढ़ें – अधिक देर तक ईयरफोन इस्तेमाल करने से आप हो सकते हैं बीमार

1. मीट (Meat) –

मीट को भूलकर भी कभी माइक्रोवेव में न पकाएं, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमे मीट ढंग से पक नहीं पाता। अगर आप चाहती हैं कि आपकी सेहत को नुकसान ना पहुँचे तो मीट को गैस पर ही बनाएं।

MeatImage Source: 

2. फूलगोभी और ब्रोकली (Cauliflower and Broccoli) –

अक्सर लोग सब्जी को गर्म करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं ताकि ज्यादा समय न लगे लेकिन गोभी और ब्रोकली को इसमें गर्म न करें। ऐसा करने से गोभी में मौजूद पौष्टिक तत्व पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं।

Cauliflower and BroccoliImage Source: 

यह भी पढ़ें – भोजन में फलों को करें शामिल, जानें इनके सेवन का उपयुक्त समय

3. दूध (Milk) –

दूध को इसमें उबालने से दूध में मौजूद प्रोटीन नष्ट हो जाते हैं इसलिए इसे माइक्रोवेव में गर्म नहीं करना चाहिए।

MilkImage Source: 

4. हरी सब्जियाँ (Green vegetables) –

हरी सब्जियों को इसमें न पकाएं। इससे विटामिन्स और मिनरल्स पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं।

Green vegetablesImage Source: 

यह भी पढ़ें – खजूर के ये फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे इसके दीवाने

hellois68

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com