_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/05/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/get-post-id-url/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/if-you-are-worried-about-post-delivery-weakness-then-adopt-a-healthy-diet/delivery-cover-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/47864/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/138b6dbaba7666e2b9c5a5f3080b6a0a/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

फ्लैट टमी की चाहत आपको दे सकती है किडनी फेल्योर की परेशानी

आज की युवा पीड़ी अपनी फिटनेस को लेकर काफी ध्यान रखती है। इसका मुख्य कारण फिल्मों में दिखने वाली एक्ट्रेसेस का कमाल का फिगर रहता है। बॉलीवुड में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं जो लड़कियों की रोल मॉडल हैं जिन्हें बहुत सी लड़कियां फिटनेस के मामले में फोलो करती हैं। वैसे देखा जाए तो कहीं न कहीं ये आदत सही भी है, मगर फिटनेस को लेकर ज्यादा दिवानगी भी आपके लिए हानिकारक हो सकती है। जैसे कि आज कल लड़कों में पैक बनाने की होड़ लगी हुई है वैसे ही लड़कियों में भी एकदम फ्लैट टमी पाने की चाहत जागी हुई है। टमी की अंदरुनी मांसपेशियों में उभार लाने के लिए कई बार हम हाईप्रोटीन डाइट, स्टेरॉयड और इंजेक्शन लेते है। लेकिन ऐसा करना हमारी किडनी फेल्योर की वजह बन सकता है।

1- ग्रस्त मरीज क्या कहते हैं

 ग्रस्त मरीज क्या कहते हैं Image source:

अपनी इस चाहत में जिन लोगों ने इन स्टेरोइड्स का सेवन किया और सिक्स पैक व फ्लैट टमी  के लिए जिम में अलग तरह की एक्सरसाइज की, उनमे किडनी फेल्योर की परेशानी पाई गई। यह बात मरीजों से मिली जानकारी से सिद्द होती है।

2- डॉक्टर क्या कहते हैं

डॉक्टर क्या कहते हैं Image source:

इस बारे में डाक्टर बताते हैं कि आजकल बॉलीवुड का फिटनेस ट्रेंड युवाओं के सिर चढ़कर बोल रहा है। अपने पसंदीदा अभिनेता अभिनेत्री की तरह बॉडी बनाने की चाहत उनके अंदर स्टेरॉइड्स लेने की चाहत पैदा करती है। लेकिन जब वह इस स्टेरॉइड्स व हार्मोन इंजेक्शन का इस्तेमाल करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है।

3- युवाओं में एक्सरसाइज को लेकर कई भ्रांतियां

 युवाओं में एक्सरसाइज को लेकर कई भ्रांतियां Image source:

अधिकतर युवाओं में एक्सरसाइज को लेकर बहुत सी भ्रांतियां है। बहुत सी लड़कियां एक्सरसाइज सिर्फ खुद अभिनेत्रियों जैसी परफेक्ट शेप पाने के लिए करती हैं न कि खुद को चुस्द दुरुस्त व फिट रखने के लिए। इनकी इस गलत सोच को बढ़ावा देने में जिम के ट्रेनर भी कोई कसर नही छोड़ते। वह इनके शरीर को किसी मॉडल के समान बनाने में कोई कसर नही छोड़ते। इसके लिए वह इन्हें स्टेराइड्स, हार्मोन इंजेक्शन इत्यादि लेने की सलाह देते हैं और उनसे खास तरह की एक्सरसाइज करवाते हैं। मगर आपकी यही गलती आगे चलकर आपकी किडनी फेल्योर का कारण बनती है।

4- नेचुरल एक्सरसाइज पर दे जोर

 नेचुरल एक्सरसाइज पर दे जोरImage source:

एक्सरसाइज और योग दोनों शरीर के लिए जरुरी है इसलिए इसे अवश्य करें, लेकिन इनके साथ किसी तरह की एक्सट्रा प्रोटीन वाली चीजे न ले। कोशिश करें की आप रोजमर्रा के शारीरिक कामों को करें, साथ ही पैदल चलने की आदत डाले। अगर आपके पास समय की कमी है तो कोशिश करें कि घर के कामों के लिए जब जाए तो कार या स्कूटी की बजाय पैदल जाएं। इससे आप खुद को किडनी फेल्योर जैसी परेशानी से बचा पाएंगी।

hellois4
Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com