_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

गर्मी के मौसम में पियें गन्ने का रस, कई समस्याओं से दिलाएगा छुटकारा

गर्मियां आते ही जगह जगह पर गन्ने का रस बिकना शुरू हो जाता है। यह आपको न सिर्फ गर्मी से निजात देता है बल्कि यह एक अच्छा एनर्जी ड्रिंक भी है। आपको बता दें कि गन्ने के रस में मैग्नीशियम, आयरन, सोडियम तथा कैल्शियम आदि तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें प्रचुर मात्रा में  एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। यह आपके शरीर को न सिर्फ संक्रमण से बचाता है बल्कि आपकी इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। गर्मी के मौसम में आम तौर पर हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम हो ही जाती है, पर गन्ने के रस का सेवन आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता, साथ ही यह आपको डीहाइड्रेशन से भी बचाता है।

यदि किसी को कब्ज की समस्या है तो उसको गन्ने के रस का सेवन अवश्य करना चाहिए। आपको बता दें कि गन्ने का रस एक क्षारीय पदार्थ है इसलिए यह पेट की जलन या गैस की समस्या को नहीं होने देता है। शुगर के रोगी को यदि कोई मीठा पदार्थ दिया जाता है तो वह उसके शरीर में शुगर की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है लेकिन गन्ने के रस में इसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है इसलिए यह शुगर रोगी के शरीर में शुगर के स्तर को तेजी से नहीं बढ़ाता है। आइये अब जानते हैं गन्ने के रस के अन्य लाभों के बारे में।

गन्ने के रस के अन्य लाभ-

गन्ने का रसImage source:

गन्ने का रस कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में भी बहुत कारगर होता है। यह हमे कई प्रकार के कैंसर से बचाता है। प्रोस्टेट और स्तन कैंसर में इसको काफी लाभदायक माना जाता है। इसमें पोटेशियम काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता। अतः यह आपके पाचन तंत्र को भी ठीक रखने में बहुत मददगार साबित होता है। आज के समय में दिल से सम्बंधित बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। आपको बता दें कि गन्ने का रस आपके दिल की समस्याओं को भी खत्म करने में सहायक होता है।

यह हार्ट अटैक जैसी जानलेवा समस्या को दूर करता है, जिनका वजन ज्यादा है उनके लिए भी यह बेहद सहायक है। यह आपके शरीर में नेचुरल शुगर को पहुंचा कर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिसके कारण आपका वजन घटता है। गन्ने का रस आपकी त्वचा के दाग तथा झुर्रियों को भी खत्म करता है। इसके लिए आप इसके रस को अपने चेहरे पर कॉटन की सहायता से लगा लें तथा सूखने पर चेहरे को पानी से धो लें। इस प्रकार से आपका चेहरा साफ हो जाता है तथा आप खूबसूरत दिखने लगती हैं। तो अब इन गर्मियों में आप गन्ने के रस का सेवन जरूर कीजिये तथा खुद को फिट और खूबसूरत बनाइयें।