_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/09/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-why-people-put-on-weight-after-marriage/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=53701","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

सोते समय मुंह से निकलती लार, बन सकती है गंभीर समस्याओ का कारण….

अक्सर आपने देखा होगा, कि जब हम गहरी नींद से सोकर उठते हैं तो सुबह आपको चेहरे पर सफेद रंग का सूखा दाग दिखाई देता है। जो रात के समय आपके मुंह से निकली हुई लार का रहता है। हालांकि सोते हुए लोगों के मुंह से लार बहना बहुत आम बात है पर कई बार ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है। आइये पहले जानते हैं कि आपकी नींद और लार बहने के बीच क्या संबंध है।

मुंह से लार

वैसे तो ये आमतौर पर बच्चों में देखने को मिलता है। चिकित्सा के क्षेत्र में लार बहने की प्रक्रिया को सिआलोरेहिआ (sialorrhea) कहा जाता है, जो ज्यादातर उन बच्चों में पाया जाता है जिनके दांत निकल रहे होते हैं, या जिनमें मांसपेशीय या तंत्रिका संबंधी समस्या जैसे कि सेरेब्रल पॉल्ज़ी होती हैं।

मुंह से लार

मुंह से लार का निकलना शरीर में अलग से पाई जाने वाली एक ग्लैंड्स के कारण होता है। जो सोते समय अधिक लार का निर्माण करती है। दिन के समय में मुह की लार को हम निगल लेते हैं। लेकिन जब हम नींद में होते हैं तब हमारी नसें काफी शिथिल हो जाती हैं जिससे लार सीधे मुंह के बाहर आने लगती है।

अक्सर आपने देखा होगा, कि मुंह से लार आमतौर पर तभी बहती है जब आप एक करवट लेकर सोते हैं। सीधे सोने पर लार बहुत कम मात्रा में ही बह पाती है। क्योंकि जब आप पीठ के बल सोते हैं तो लार आपके गले के रास्ते से सीधे शरीर के अंदर चली जाती है।

मुंह से लार

मुंह से लार बहने का आपके स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याओं का संकेत हो सकता है। आइये आज हम आपको कुछ गंभीर समस्याओं से अवगत कराते हैं।

1. एलर्जी

एलर्जी

यदि आपको नाक से संबंधित किसी प्रकार की एलर्जी है तो इसकी बजह भी होती है मुंह से लार का बहना।

2. एसीडिटी या गैस का बनना

एसीडिटी या गैस का बनना

शोध के अनुसार पेट में गैस बनने से या फिर एसीड रिफ्लक्स एपीसोड्स के कारण गैस्ट्रिक एसिड होता है। जिससे आपके शरीर में एसोफागोसलाइवरी (esophagosalivary) उत्तेजित होता है जो शरीर में अधिक लार बनाने में मदद करता है।

3. साइनस इंफेक्शन

साइनस इंफेक्शन

जिन लोगों को ऊपरी श्वास नलिका में संक्रमित बीमारी होती है जिससे सांस लेने में या किसी चीज को निगलने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। ऐसी समस्या वालों में लार जमा हो जाने से मुंह से बहने लगती है। साथ ही, जब फ्लू के कारण नाक बंद होती है तो आप खासतौर पर रात को अपने मुंह से सांस लेते हैं और ऐसे में आपके मुंह से लार बहने लगती है।

4. टोंसिलाइटिस

 टोंसिलाइटिस

हमारे गले में टोंसिल्स ग्लैंड्स पाई जाती हैं, जिनमें सूजन आ जाने से टोंसिलाइटिस हो सकता है। सूजन की वजह से गले का रास्ता संकरा हो जाता है जिससे लार गले से उतर नहीं पाती और मुंह से बहने लग जाती है।

5. सोते हुए डरना

सोते हुए डरना

कुछ लोगों को रात के समय अकेले सोने में डर लगने की समस्या होती है। इस समस्या का सबसे बड़ा लक्षण लार बहना भी होता है।

कुछ लोगों में लार बहने की समस्या मानसिक टेंशन, ड्रग्स या एल्कोहल लेने के कारण और नींद की कमी के कारण भी हो सकती है। कई बार नींद से जुड़ी अन्य समस्यायें जैसे नींद में बात करना या नींद में चलना, आदि भी मुंह से लार बहने की सबसे बड़ी गंभीर समस्या है।

6. ड्रग्स और केमिकल्स

ड्रग्स और केमिकल्स

जो लोग किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं या फिर जिन्हें किसी प्रकार का नशा करने की आदत है उनके शरीर में लार बनने की प्रक्रिया काफी तेजी से होती है जिससे ऐसे लोगों को मुंह से लार बहने की समस्या ज्यादा होती है।

hellois13

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com