ADVERTISEMENT

नहाने के पानी में मिलाएं ये खास चीजें, थकान और त्वचा से जुड़ी समस्यायें होगी दूर..

शरीर की सफाई के साथ त्वचा की सही देखरेख के लिये हम सभी लोग रोज नहाते है सर्दियों के मौसम में गुनगुने पानी से नहाने से हमारी त्वचा काफी रूखी हो जाती है जिससे त्वचा को नुकसान भी काफी ज्यादा होते हैं। क्योकि गर्म पानी हमारी त्वचा का सारा तेल निकल देता हैं इससे त्वचा पूरी ड्राई हो जाती हैं। यदि आप अपने नहाने के पानी से कुछ बदलाव करेंगे तो मौसम कोई भी क्यो ना हो आपकी त्वचा के साथ शरीर में होने वाली हर समस्या से निजात मिलेगा।

इस बात का समाधान हमारे आयुर्वेद में भी मिलता है जिसके अनुसार यदि आप नहाने के पानी में कुछ जरूरी चीजों को मिलाकर नहाते है तो इससे आपको कई तरह की स्वास्थ एवं स्कीन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। तो आइए जानते है किन चीजों को पानी में मिलाकर नहाने से होते है। शारीरिक फायदे…

सेंधा नमक और फिटकरी

सेंधा नमक और फिटकरी

जब आप नहाने जाते हैं तो नहाने से पहले पानी से भरी बाल्टी में एक चम्मच सेंधा नमक और फिटकरी मिला लें। फिर इस पानी से नहाये। इससे आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। जिससे शरीर की थकान, मसल्स के दर्द से भी राहत मिलता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी

गर्म पानी से नहाने में आपकी त्वचा रूखा ना रहे है इससे बचने के लिये आप नहाने के पानी में 4 से पांच टी बैग डाल दें। और 15 से 20 मिनट तक अच्‍छे से डूबा रहने दे। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और डिटॉक्‍सीफायर के गुण मौजूद होते है जो आपकी त्वचा के ल‍िए एंटी-एंज‍िंग और क्‍लींजर का काम करते है।

दूध

दूध

नहाने के पानी में दूध डालकर नहाने से आपकी त्वचा काफी सॉफ्ट रहती है। इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड के गुण नेचुरल एक्‍सफॉल‍िएंट की तरह काम करते हुए त्‍वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते है जिससे त्वचा फ्रेश और चमक बनती है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

नहाने के पानी में चार से पांच बड़े चम्मच बेकिंग सोडा डालकर नहाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकलता है। इसके अलावा ये शरीर की जलन को कम कर मुलायम बनाता है इसके अलावा यह पानी शराब, कैफीन, निकोटीन और दवाओं के होने वाले प्रभाव को शरीर से डिटॉक्स करने मदद करता है।

संतरे के छिलके

संतरे के छिलके

एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो संतरे के छिलके डाले। करीब 10 मिनट बाद इन छिलको को निकालकर इस पानी से नहाएं। संतरे के पानी से नहाने से शरीर का दर्द और त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन से राहत मिलती है।

नीम के पत्ते

नीम के पत्ते

नीम के 8 से 10 पत्तों को एक गिलास पानी में उबाल कर छान लें। उसके बाद एक बाल्टी पानी में नीम वाले पानी को मिला दें। फिर इस पानी से नहाएं। ऐसा करने से त्वचा में होने वाला इन्फेक्शन और सुजन की समस्या दूर होती है।

कपूर

कपूर

एक बाल्टी पानी में 2 से 3 कपूर के टुकड़े डालकर मिला दें। इफ इस पानी से नहाएं। इससे सि‍र व बदन दर्द की समस्या दूर होती है, इससे बॉडी को काफी रिलैक्स मिलता है।

गुलाब जल

गुलाब जल

एक बाल्टी पानी में 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिलकर नहाएं। आपके नहाने का पानी सुंगधित हो जायेगा। साथ ही त्वचा के लिये भी काफी फायदेमंद होता है। शरीर की बदबू दूर होती है मसल्स में रिलैक्स मिलेगा।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.