_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/women-empowerment-spreads-in-indian-society-now/img_%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%8d%e0%a4%a8%e0%a4%be-%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%9c%e0%a4%ae-%e0%a4%ae%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%b9%e0%a5%8b%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%b0%e0%a4%be_2018_10/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

स्टूडेंट्स के लिए ईज़ी मनी सेविंग टिप्स

आज के समय में पैसा बचाना पहाड़ चढ़ने से कम नही है, क्योंकि हम अपनी सुविधाओं और अपनी आराम भरी जिंदगी के इस कदर आदि हो गए है कि उसमे जरा भी बदलाव करना हमे गवारा नही है। ऑफिस में काम करने वाले लोग तो ज्यादा समय काम करके या किसी दूसरे काम के जरिये अपना कुछ पैसा बचा लेते हैं, मगर स्टूडेंट्स के लिए अपने बजट में रहते हुए पैसे बचा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके चलते अक्सर उन्हें अपनी हॉबीस को मारना पड़ता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी आसान टिप्स बताने जा रहें जिन्हें अपनाकर स्टूडेंट्स अपने काफी पैसे बचा सकते है।

1. क्रेडिट कार्ड का यूज़ न करें

 क्रेडिट कार्ड का यूज़ न करेंImage source:

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी यह आदत आपको किसी बड़ी परेशानी में डाल सकती है। पहली बात तो स्टूडेंट्स के पास क्रेडिट कार्ड होना ही नही चाहिए। अक्सर देखने में आता है कि जब कभी आप दोस्तों के साथ कहीं बाहर पार्टी में जाते हैं तो दोस्तों के कहने पर या फिर खुशी में आप कोई बड़ा बिल की अदायगी कर देते हैं तो वह आपके बजट को पूरी तरह से बिगाड़ सकता है। कई बार देखने में आता है कि मॉल में घूमने जाने पर कोई चीज पसंद आने पर झट से उसे खरीद लेते है क्योंकि आपको पता होता है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड की मदद से इसे खरीद सकते हैं, लेकिन इससे आपके बहुत से पैसे इसके बिल की अदायगी में खर्च हो जाते है। इसके चलते आप कई ऐसी चीजों के लिए पैसे नही बचा पाते जिन्हें आप दिल से करना चाहते थे।

2. एल्कोहल और स्मोकिंग पर पैसे न खर्चे

 एल्कोहल और स्मोकिंग पर पैसे न खर्चेImage source:

अगर आपको स्मोकिंग और ड्रिंक करने की आदत है तो यकीन मानिए यह आदत न सिर्फ आपकी सेहत को खराब करता है बल्कि आपके बजट को भी बढ़ा देती है। इसलिए इस तरह की आदत डालना ही गलत है। फिर भी अगर आप इस आदत का शिकार हो चुके है तो इसे छोड़ना तो मुश्किल रहेगा, लेकिन आप इसे कम कर सकते है। कोशिश करें कि आप इन पर कम से कम खर्चा करें। इनसे बचे पैसों से आप किसी ट्रिप पर जा सकते हैं।

3. खर्चों का हिसाब बनाएं

खर्चों का हिसाब बनाएंImage source:

यह जरुरी रहता है कि आप अपने खर्चों का हिसाब बनाए। क्योंकि अगर आप ऐसा नही करते तो आपको पता नही चल पाता कि हर महिने आपका पैसा कितना और कहां खर्च हो रहा है। कई बार आपके पैसे महिना खत्म करने से पहले ही खत्म हो जाते है। ऐसे में महीने के बचे दिन निकालने मुश्किल हो जाते है। इसलिए आप अपने बजट को बनाना शुरु करें, अपने सभी खर्चों को एक जगह लिखे और उसे हर महीने देखें कि आपक किस चीज पर कितना खर्च कर रही हैं।

4. पैसे खर्चने में इमोशनल न हों

पैसे खर्चने में इमोशनल न होंImage source:

बहुत बार देखने में आता है कि हम अपने दिल के हाथो मजबूर होकर बजट से बाहर खर्चा कर लेते है। ऐसा करना बाद में आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है। इसलिए पैसा खर्चते समय ध्यान और समझदारी बरते।

5. ऑनलाइन शॉपिंग अवोएड करें

ऑनलाइन शॉपिंग अवोएड करेंImage source:

जैसे कि आप जानती है कि आज जीवन की हर सुख सुविधा की चीज हमारे फोन के एक क्लिक पर है। फिर बात चाहे खाने की हो या शापिंग की। लोग आज अपना काफी समय ऑनलाइन शापिंग पर बिताते हैं। अगर स्टूडेंट्स की बात करें तो अधिकतर स्टूडेंटस ऑनलाइन शापिंग करना पसंद करते है। फोन पर चीज को एक बार देखने के बाद हम तुरंत उसे खरीद लेते है फिर चाहे वह चीज महंगी मिल रही हो। अपनी इस आदत से हम अपना बहुत सा पैसा ऐसे ही बर्बाद कर देते है। इससे बेहतर है कि आप मार्किट में जाए और वहां अपनी पसंद की चीज को मोल भाव करके खरीदें।