ADVERTISEMENT

आसान उपायो से करें चेहरे के ब्लैकहेड्स को गुडबॉय

चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स की समस्या हर किसी को हो सकती है चाहे वो लड़का या लड़की इससे चेहरे पर काले दाग ना सिर्फ हमारी खूबसूरती को बिगाड़ते है बल्कि त्वचा के लिए भी नुकसानदेह होते हैं। जिसे दूर करने के लिये हम इसे काफी दबाकर निकालने की कोशिश करते है जो कभी घाव होने का कारण भी बन सकते है। हम भले ही अपनी त्वचा का कितना भी ख्याल रखें पर बाहर की धूल मिट्टी तनाव हाइजीन की कमी नींद का पूरा ना होना और इसके अलावा शरीर में पौषक तत्वों की कमी इसके कारण बनते है। जिससे त्वचा पर निशान पड़ने लगते है। जिससे छुटकारा पाना भी काफी मुश्किल हो जाता है इस समस्या को दूर करने के लिये हम कुछ घरेलू उपायों के बारें में बता रहे है जिससे आप अपनी समस्याओं का समाधान घर बैठे कर सकते है। भले ही आप अपनी समास्या का सामाधान करने के लिये दुकान की सस्ती दवाओं का उपयोग करते हा पर ये दवाये आपकी समस्याओं को और ज्यादा बढ़ा देती है। यदि आप ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने की सोच रहे है तो पहले इसे जानना जरूरी है कि इसके होने के कारण क्या है।

चेहरे पर होने वालेImage Source: oralthrushtreatment

ब्लैकहेड्स क्या हैं?
ब्लैकहेड्स मुंहासे का एक रूप होता है, जो हमारी नाक या फिर चिन पर काले दाने के रुप में दिखाई देते है। ये अक्सर चेहरे पर धूल मिट्टी की परत जम जाने के कारण और त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाने के कारण होते है जो बाद में ब्लैकहेड्स का रूप ले लेते है।

ब्लैकहेड्स क्या हैंImage Source: i.ytimg

ब्लैकहेड्स के लिये हाइड्रोजन पेराक्साइड का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है…
हाइड्रोजन पेराक्साइड ब्लैकहेड्स की समस्या का समाधान करने का सबसे बढ़िया और सबसे सरल उपाय माना जाता है। त्वचा की मृत कोशिका (Dead cell) खत्म हो जाती है और त्वचा में नई कोशिकाओं का जन्म होता है। चेहरे की गंदगी साफ होती है और चेहरा दमक उठता है।
• यह चेहरे पर एक अच्छे क्लीजंर के रूप में काम करता है। ये अंदर की आपकी त्वचा की गंदगी और बैक्टीरिया को दूर कर त्वचा की अच्छी तरह से सफाई करता है।
• चेहरे पर बड़ते ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिये आप चीनी के साथ जैतून का तेल को मिलाकर लगाये यह काफी अच्छा स्क्रब का काम करते हुए आपके ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाता है।
• पानी की ज्यादा मात्रा लेकर हाइड्रोजन पेरोक्साइड की मात्रा का उपयोग कर रूई की सहायता से चेहरे पर लगाये ये जल्द ही त्वचा की सफाई करते हुए अंदर के रोमछिद्र को खोलता है।
• जब भी आप चेहरे पर हो रहे ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिये हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करती है। तो हल्के हल्के हाथों से थपथपाते हुए चेहरे पर लगाये इसे रगड़ कर इस समस्या का समाधान नही करना है। और इसका उपयोग भौहें पर या फिर अपने सिर के आस पास कतई ना करें। यह आपके बालों पर ब्लीच का काम कर सकता है।

जब भी आप चेहरे परImage Source: welcomeqatar

•जोजोबा का तेल या जैतून के तेल के साथ अपने चेहरे की मालिश करते हुए इस समस्या का समाधान काफी अच्छी तरह से पा सकती है। यह चेहरे की नमी को बनाये रखता है। एंव शुष्क होने से बचाता है।
• हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपकी त्वचा में मिलकर ब्लैकहेड्स की समस्या को जड़ से खत्म करता है। इसका उपयोग आप रात को सोते समय करें और सुबह मुंह धो लें। इससे आपकी त्वचा चमकदार और साफ दिखेगी।
• आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड से एलर्जी है, तो आप इसे के स्थान पर नींबू का रस उपयोग कर सकते हैं।

आप हाइड्रोजन पेरोक्साइडImage Source: atma

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने के लिये बरते ये सावधानियां
• हाइड्रोजन पेरोक्साइड उपयोग करते समय त्वचा पर नमक का उपयोग ना करें। क्योकि नमक त्वची की नमी को खत्म कर शुष्क बना देता है। जबकि इसकी जगह चीनी का उपयोग करें। चीनी चेहरे पर नमी प्रदान करने का सबसे बढ़िया उपचार है।
ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिये जब भी आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड करें आंखों को बचाते हुए करें। इससे आपकी आखों के नुकसान होने का डर ज्यादा ही हो सकता है। अगर आपको इसका प्रयोग करने के बाद किसी प्रकार की जलन या खुजली जैसी समस्याये बढ़ता दिख रही हो तो आप तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श लें।

ब्लैकहेड्स को खत्म करने केImage Source: stylecraze

• इसका उपयोग त्वचा पर रोज ना करते हुए आप सप्ताह में सिर्फ दो बार ही करें ये काफी हार्ड होता है जिससे त्वचा शुष्क भी हो सकती है।
• इसका उपयोग सिर्फ चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने के लिये ही किया जा सकता है। इसलिए इसकी मात्रा भी कम से कम होनी चाहिये।

इसका उपयोग सिर्फ चेहरेImage Source: uliebestry

हाइड्रोजन पेरोक्साइड ब्लैकहेड्स को हटाने का सबसे बढ़िया उपचार है इसका उपयोग करने से ना केवल ब्लैकहेड्स को हटाया जा सकता है। बल्कि आपकी त्वचा को साफ सुंदर और चमकदार बनाता है यह आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरे पर नई कोशिकाओं का निर्माण कर त्वचा सुंदर और साफ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है जिससे आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार बनती है। इसका उपयोग कर आप अपनी त्वचा संबंधी सभी समस्याओं का समाधान कर  सकते है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.