_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/sania-mirza-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बढ़ाना चाहती है गोरापन तो डाइट में लें ये चार चीजें

माना जाता है की जैसी आपकी दिनचर्या है वैसी ही आपकी ख़ूबसूरती भी दिखेगी। अतः यदि आप खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करना ही होगा। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहें हैं। जिनका सेवन न सिर्फ आपका गोरापन को बढ़ाता है बल्कि आपकी ख़ूबसूरती में भी चार चांद लगा देता है। आइये अब आपको बताते हैं इन चार चीजों के बारे में।

1 – डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेटImage source:

यह एंटी एजिंग की समस्या का समाधान बहुत ही प्रभावशाली तरीके से करती है। यदि आप छाती हैं की आपकी उम्र का प्रभाव आपके शरीर का न दिखाई दे तो आपको डार्क चॉकलेट का सेवन करना ही चाहिए। इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह आपको त्वचा की सूजन और एक्जिमा की समस्या से भी बचाती है तथा त्वचा का गोरापन भी बढ़ाती है।

2 – खीरा

खीरा Image source:

खीरा आपकी त्वचा को अंदर से साफ़ करने का कार्य करता है। यही कारण है की खीरे के इंटरनल क्लींजर भी कहा जाता है। खीरा आपके पेट की समस्याओ को समाप्त करता है। इसके आलावा यह आपकी त्वचा की ख़ूबसूरती को भी बढ़ाता है। यह आपकी आंखों की सूजन तथा काले घेरों को भी समाप्त करता है।

यह भी पढ़ें – त्वचा में गोरापन लाने के बेहतरीन घरेलू नुस्खे

3 – तरबूज

तरबूजImage source:

यह गर्मियों का फल है लेकिन इसमें त्वचा को साफ़ करने का विशेष गुण पाया जाता है। आपको बता दने की तरबूज पानी से भरपूर होता है तथा इसमें विटामिन सी तथा ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है की तरबूज आपकी त्वचा का गोरापन बढ़ाता है।

4 – एवोकैडो

एवोकैडोImage source:

हालांकि यह भारत के लोगों के बीच ज्यादा फेमस नहीं है लेकिन यह एक नॉन-फैट फल होता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा इसका सेवन आपके बढ़ते बजन को भी रोकता है। यह आपके पेट, कमर की चर्बी को कम करके आपकी त्वचा को निखारने का भी कार्य करता है। ओस प्रकार से आप यदि यहां बताई इन चीजों का सेवन अपनी डाइट में करते हैं तो न सिर्फ आपका गोरापन बढ़ता है बल्कि आपकी त्वचा भी दमकने लगती है।

hellois84

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com