गोरापन पाने के लिए खाएं यह चीज, क्रीम लगाना भूल जाएंगी आप

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वह ज्यादा से ज्यादा गोरा बन जाए। महिलाओं में यह इच्छा सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। आज के समय में गोरेपन के लिए बहुत से ट्रीटमेंट तथा दवाइयां चलन में हैं। कई बार लोग महंगी दवाइयां, क्रीम या ट्रीटमेंट भी लेते हैं। लेकिन देखने में आता है कि इन चीजों से आपकी त्वचा पर कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है यदि प्रभाव पड़ता भी है तो कम समय के लिए ही रहता है। आपको बता दें कि गोरापन पाने के लिए सिर्फ महंगे ट्रीटमेंट लेने की जरुरत नहीं होती है बल्कि यदि आप सही और अच्छी डाइट लेती हैं तो भी आपकी त्वचा में गोरापन धीरे धीरे आने लगता है। इसी क्रम में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहें हैं। जिनका सेवन करने से आपकी त्वचा की रंगत निखर जायेगी। आइये जानते हैं इन सुपर फूड्स के बारे में।

1- करें दूध, बादाम तथा अखरोट का सेवन

करें दूध, बादाम तथा अखरोट का सेवन Image source:

जब आप सुबह नाश्ता करें तो नाश्ते में दूध, अखरोट तथा बादाम का सेवन जरूर करें। यदि आप अंडे खाना पसंद करती हैं तो अंडे भी खा सकती हैं। असल में इन चीजों में फाइबर तथा प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनका सेवन नाश्ते में करने से आपकी त्वचा की रंगत निखरने लगती है।

2- चुकंदर का करें सेवन

चुकंदर का करें सेवन Image source:

चुकंदर का सेवन करना हमारी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसको आप सब्जी या सलाद के रूप में खा सकती हैं। इसके अलावा आप इसके रस का सेवन भी कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा की रंगत को जल्दी ही निखार देता है।

यह भी पढ़ें – अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें ये नैचुरल चीजें , मिलेगी सॉफ्ट स्किन

3- खाली पेट खाएं आंवला

खाली पेट खाएं आंवला Image source:

आंवला एक ऐसा फल है जो अपने में बहुत से ओषधीय गुण लिए होते हैं। जहां तक बात आपकी त्वचा की है तो बता दें कि यह आपके चेहरे के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आप इसका सेवन सुबह खाली पेट करती हैं तो आपका चेहरा दिनभर खिला खिला रहता है।

4- सेब का करें सेवन

सेब का करें सेवन Image source:

सेब का सेवन करना हमारी त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है। सेब खाने से आपकी त्वचा में गोरापन तो बढ़ता ही है साथ ही आपके चेहरे पर कभी झाइयां नहीं पड़ती हैं। सेब के विनेगर को भी आप कॉटन से अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इससे आपके चेहरे के गोरेपन में बड़ा फायदा होगा।

5- स्ट्राबेरी को खाएं

स्ट्राबेरी को खाएं Image source:

यदि आप अपने चेहरे के गोरेपन को बढ़ाना चाहती हैं तो स्ट्राबेरी को प्रतिदिन खाएं। इसके सेवन से आपके चेहरे के गोरेपन में बढ़ोतरी होती है। आपको बता दें कि स्ट्राबेरी में मौलिक एसिड पाया जाता है, जो आपकी त्वचा में गोरेपन को बढ़ाता है। इस प्रकार से आप इन फलों का सेवन कर अपने चेहरे के गोरेपन को आसानी से बढ़ा सकती हैं।