_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/11","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us.html","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/wonderful-restaurant-owned-by-bollywood-stars.html/img_%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ae%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%95%e0%a4%83-%e0%a4%86%e0%a4%b6%e0%a4%be-%e0%a4%ad%e0%a5%8b%e0%a4%82%e0%a4%b8%e0%a4%b2%e0%a5%87_2018_11","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144.html","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag.html","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d.html","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

वजन कम करने के लिए केले का करें सेवन

जब कभी हम वजन बढ़ाने या कम करने की बात करते हैं, तो हमें कई सारे ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करने के लिए कहा जाता है। लेकिन एक फल है जिसको हमेशा ही वजन कम करने के इस लिस्ट से हटाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है, जिस कारण हम इसका सेवन करना बंद कर देते हैं।

यह भी पढ़ेः प्रतिदिन दो केले का सेवन करने से होने वाले लाभ

वह लोग जो केले को अपनी डाइट में नहीं रखते हैं, उन्हें शायद केले से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है। एक केले में करीब 105 कैलोरी, 3 ग्राम फाइबर, 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 14 ग्राम शुगर होती है। इसी के साथ केले में पोषक तत्वों का पूरा गुच्छा होता है, जो कि फ्लेट पेट प्राप्त करने में मदद करता है। केले को अगर वजन कम करने के लिए खाया जाए तो यह काफी प्रभावी होते हैं।

• केले में पोटेशियम होता है, जो कि शरीर में पानी को बनाए रखने की प्रक्रिया को रोकने में मदद करता है। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है। केले का यह अद्भुत गुण इसे वजन कम करने के लिए काफी अच्छा उपाय बताते हैं।

bananas-to-lose-weight-1Image Source:

• केले में कोलीन के साथ-साथ विटामिन बी के उच्च गुण होते हैं, इन दोनों गुणों के कारण ही केला खाने से हमारे पेट की चर्बी दूर हो जाती है। इसका सेवन करने से हम पेट के साथ ही शरीर की सारी कैलोरी भी कम कर सकती हैं।

bananas-to-lose-weight-2Image Source:

• जंक फूड का सेवन करके आप अपने शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। लेकिन आप भले ही कितना भी स्वस्थ्य खाना खाने की कोशिश करें, लेकिन कुछ देर के बाद आप फिर जंक फुड खाने लग जाती है। अगर अगली बार से आपको कुछ अस्वस्थ खाने का मन करें तो ऐसे में आप केले का सेवन कर सकती हैं, केला का सेवन करने से आप जंक फुड से दूरी बना सकती हैं।

bananas-to-lose-weight-3Image Source:

• केले में उच्च फाइबर सामग्री होने के साथ ही प्रोबायोटिक भी उच्च मात्रा में होती है। यह प्रोबायोटिक तत्व हमारे शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है जो कि वनज बढ़ने का मुख्य कारण होता हैं।

bananas-to-lose-weight-4Image Source:

• अन्य फलों और सब्जियों से अलग केले में काफी कम कीटनाशकों के अवशेष होते हैं, इसी के साथ इसके छिलके बहुत मोटे होते हैं। अनुसंधान में यह साबित किया गया है कि कीटनाशक जो कि हमारे खाने में होते हैं, वह हमारे वजन को बढ़ा देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पेट में होने वाले विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो कि हमारे पेट की वसा कोशिकाओं को संग्रहित ऊर्जा को जलाने की प्रक्रिया हो रोकता है। आप चाहे तो केले के साथ अन्य फलों की अदला-बदली कर सकते हैं, ऐसा करने से आपके शरीर के विषाक्त पदार्थ जोखिम को कम करने के साथ तेजी से वजन को कम भी करता है।

bananas-to-lose-weight-5Image Source:

यह भी पढ़ेः रूखे बालों की देखभाल के लिये केले का हेयर मॉस्क