_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/make-sweet-sattu-at-home-by-this-method-and-reap-its-various-benefits/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52878","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

देर रात खाना खाकर आप मोटापा ही नही, इन बीमारियों को भी देते हैं दावत

बच्चे हो या बढ़े ये आदत सभी में देखी जाती है। अक्सर लोग रात के खाने के देर रात उठकर दोबारा खाना या कुछ भी खाते है और फिर सोने जाते है। इस तरह की हरकते ज्यादातर वे लोग करते है जो रात का खाना जल्दी कर लेते है और देर से सोते है। आजकल लोगों के पास समय की कमी रहती है जिसके चलते वह अपने ऑफिस का काम घर पर करते है। इसके लिए वह देर रात तक जागते है जिस कारण कई बार सोने से पहले वह कुछ न कुछ खा लेते है। आपको बता दें कि आपकी यह आदत आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक सिद्ध हो सकती है। अधिकतर लोगों का मानना है कि रात को खाना खाने से सिर्फ वजन बढ़ने और मोटापे जैसी ही परेशानियां पैदा होती है, मगर यकीन मानिय देर रात खाना खाने से आपको कई अन्य परेशानियां भी हो सकती है।

1- मोटापे की परेशानी

मोटापे की परेशानीImage source:

देर रात खाने खाना हमारे शरीर के मैटाबॉलिज्म पर असल डालता है। देर रात खाना खाने से हमारे मैटाबॉलिज्म की रफ्तार कम हो जाती है। इस कारण हमारे शरीर की फैट बर्न करने वाला सिस्टम भी धीमा पड़ जाता है। नतीजतन हमारा वजन तेजी बढ़ने लगता है और शरीर पर फैट बढ़ने लगती है। इस विषय से संबंधित एक शोध में साबित हुआ है कि जो लोग देर रात खाना खाते है वह अधिक कैलेरिज का सेवन कर लेते है। यह भी एक मुख्य वजह है मोटापे के बढ़ने की। मैटाबोलिज्म बिगड़ने के कारण आप सही से सो भी नही पाते। नींद पूरी न होने के चलते आपको सुबह करते समय भी परेशानी आती है।

2- एसिडिटी की परेशानी

एसिडिटी की परेशानीImage source:

यह एक बड़ी समस्या है। इसके कारण आपको अच्छी नींद लेने में काफी परेशानी आती है। देर रात खाना खाने से आपको इसकी शिकायत भी हो सकती है। एसिडिटी होने पर आपकी छाती में जलन होती रहेगी। इस कारण यह होता है कि देर रात खाना खाने के साथ ही सोने के लिए चले जाते है जिससे हमारा खाना अच्छे से पच नही पाता। इसी के चलते सुबह के समय हम बदहजमी जैसी शिकायत पेश आती है।

3- हाई ब्लडप्रेशर की समस्या

हाई ब्लडप्रेशर की समस्याImage source:

देर रात खाना खाने से आपको हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी भी हो सकती है। इस की वजह से हार्ट अटैक का खतरा भी पैदा हो जाता है। यह भी एक कारण है कि आपको खाना समय पर करना चाहिए।

4- चिड़चिड़पन आना

चिड़चिड़पन आनाImage source:

अनियमित समय पर खाना खाने से आपके स्वभाव में भी अंतर आता है। जैसे की देर रात खाना खाने से आपको नींद देर से आने जैसी मामूली परेशानी हो सकती है। साथ इससे आपका ब्लड प्रैशर भी बढ़ जाता है जिससे आपके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है जोकि आपके खुद के और आस पास के लोगों के लिए बिल्कुल भी सही नही है।

hellois2

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com