_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

सर्दियों में खाएं स्‍टार फ्रूट, मिलेंगे कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

 

सर्दी के मौसम में लोग अपनी सेहत का खास ख्याल रखते हैं क्योंकि इस मौसम में बीमारियाँ होने का डर सबसे ज्यादा रहता है। बीमारियों से दूर रहने के लिए लोग अपनी डाइट में कई फल और सब्जियाँ शामिल करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी कई प्रॉब्लम हो ही जाती है। ऐसे में सर्दियों में मिलने वाले खट्टे – मीठे स्वाद वाले फल कमरख (स्‍टार फ्रूट) में विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी 6 की प्रचुर मात्रा होती है, साथ ही इसमें पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम और फाइबर की भी उपयुक्त मात्रा पाई जाती है जिसके सेवन से यह कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है, तो आइए जानते हैं कि कैसे रोजाना एक स्टार फ्रूट का सेवन आपकी कई समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है।

स्‍टार फ्रूटImage Source: 

यह भी पढ़ें – अपने बालों को ग्रे या सफेद होने से रोकने के लिए न खाएं इन चीजों को

स्‍टार फ्रूट के स्‍वास्‍थ्‍य से भरपूर लाभ :

1. भूख न लगना (Do not get hungry) –

अक्सर कई लोगों को इस मौसम में भूख और प्यास कम लगती है, जिससे शरीर कमजोर होने के साथ – साथ कई तरह की बीमारियों की चपेट में भी आ जाता है। ऐसे में सुबह स्टार फ्रूट के एक गिलास जूस में चीनी मिलाकर सेवन करें। आपको तीन-चार दिनों में ही असर दिखने लगेगा।

Do not get hungryImage Source: 

2. दिल की बीमारियाँ (Heart diseases) –

इसमें मौजूद विटामिन B 9, एंटी – ऑक्सीडेंट और फोलिक एसिड दिल की बीमारियों को दूर रखता है। इसके अलावा नियमित रूप से इसका सेवन हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है।

Heart diseasesImage Source: 

यह भी पढ़ें – डेंगू से तुरंत राहत पाने के लिए करें पपीते के पत्तों से बने काढ़े का सेवन

3. डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएं (Get rid from dandruff) –

सर्दी के मौसम में अक्सर बालों में डैंड्रफ की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में स्टार फ्रूट और बादाम तेल को मिलाकर हफ्ते में दो बार लगाएं। इससे ड्रैंडफ खत्म होने के साथ – साथ बाल भी चमकदार हो जायेंगे।

Get rid from dandruffImage Source: 

4. आँखों के लिए फायदेमंद (Beneficial for eyes) –

मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 के गुणों के कारण यह आँखों के लिए फायदेमंद होता है। इससे आँखों में सूजन, दर्द, पानी निकलना और कम दिखाई देने की समस्या दूर होती है।

Beneficial for eyesImage Source: 

यह भी पढ़ें – मुंह से आने वाली बदबू से पाना चाहती हैं राहत तो अपनाएं यह उपचार

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं (Increase the immunity system) –

पोषक तत्‍व और विटामिन सी के गुणों से भरपूर स्टार फ्रूट के सेवन से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है जिससे शरीर में ताजगी और एनर्जी भी बनी रहती है।

Increase the immunity systemImage Source: 

hellois24

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com