_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इमोजी बताते है आपके दिमाग का हाल

आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग भले ही अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार से कब से ना मिलें हो, लेकिन सोशल साइट्स के जरिए वह हमेशा ही सबसे जुड़े रहते हैं। वॉट्सऐप, फेसबुक जैसी कई और मेसेजिंग सर्विस में इमोजी के जरिए बात करना आजकल काफी आम बात हो गई है। लोग आजकल इमोजी की मदद से अपनी भावना प्रकट करते हैं। एक शोध में यह माना गया है कि मेसेज में इमोजी का इस्तेमाल करने का मतलब है कि आप सेक्स के बारे में कितना सोचते हैं। अगर आप भी कोई मेसेज बिना इमोजी के नहीं भेजते, तो यह समझ लीजिए कि सेक्स आप पर कुछ ज्यादा ही हावी हो सकता है। ऐसा हम नहीं बल्कि एक शोध में ऐसा कहा गया है।

आज के इस भाग दौड़ भरीImage Source: http://1.bp.blogspot.com/

डेटिंग वेबसाइट मैच डॉट कॉम ने किया है यह शोध
यह शोध एक डेटिंग वेबसाइट “मैच डॉट कॉम” ने किया है। इसके शोध के मुताबिक वे लोग जो लगभग अपने हर मेसेज में इमोजी के जरिए बात करते हैं, उनके दिमाग में ज्यादातर सेक्स की बातें भरी रहती हैं। शोध का अहम हिस्सा रही हेलेन फिशर ने कहा कि इमोजी का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले ना केवल ज्यादा सेक्स करते हैं, बल्कि खूब डेटिंग भी करते हैं।

डेटिंग वेबसाइट मैच डॉट कॉम ने कियाImage Source: http://www.nettio.es/

इन लोगों पर हुआ शोध
25 देशों में लगभग 8 अलग-अलग भाषाओं में काम कर रही मैच डॉट कॉम वेबसाइट ने पहले भी कई शोध किए हैं। इस शोध के मुताबिक सर्वे में शामिल हुए ज्यादातर लोग, चाहे वह महिला हो या पुरुष सभी फ्लर्ट करने के लिए इमोजी का इस्तेमाल करते थे। शोध में यह पाया गया कि इस तरह की बातचीत में दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली इमोजी स्माईली थी।

इन लोगों पर हुआ शोधImage Source: http://heinrich-heine-schule-karlshagen.de/

5000 से भी अधिक लोगों पर हुए इस शोध में 36 से 40 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जो हर मेसेज में एक से ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल करते थे। यह पाया गया कि यह लोग दिन में कई बार सेक्स के बारे में सोचते थे। वहीं जो लोग सेक्स के बारे में कभी नहीं सोचते थे उन्होंने मेसेज में इमोजी का इस्तेमाल दूसरों के मुकाबले कम किया या यू कहें कि ना के बराबर किया था। वहीं कई लोग ऐसे भी थे जो सेक्स के बारे में दिन में बस एक या दो बार सोचते थे यह लोग अपने मैसेज में इमोजी का इस्तेमाल कम करते थे । इस शोध में शामिल 54 प्रतिशत लोग जो अपने मैसेज में इमोजी का इस्तेमाल करते थे उन 31 प्रतिशत लोगों की तुलना में अधिक सेक्स करते थे जो इमोजी का इस्तेमाल नहीं करते ।

5000 से भी अधिक लोगोंImage Source: http://guiasaludable.net/

वहीं एक दूसरी वेबसाइट ने भी इसी विषय पर हाल ही में एक शोध किया जिसके अनुसार सेक्शुअली चार्ज्ड इमोजी के तौर पर केले और बैंगन वाली इमोजी का इस्तेमाल अधिक किया जाता है। अगर लिंग आधारित आंकड़ों पर गौर किया जाए तो महिलाएं केले वाली इमोजी का और पुरुष बैंगन वाली इमोजी का अधिक इस्तेमाल करते हैं। वहीं जब बात रोमांस और प्यार की आती है तो दिल बनी आंखों वाली इमोजी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है।

वहीं एक दूसरी वेबसाइट ने भी

Image Source: http://www.stilefemminile.it/

hellois36

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com