_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/know-the-benefits-of-black-salt-water/img-%e0%a4%85%e0%a4%9a%e0%a5%8d%e0%a4%9b%e0%a5%80-%e0%a4%a8%e0%a5%80%e0%a4%82%e0%a4%a6-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%a8%e0%a5%87-%e0%a4%ae%e0%a5%87%e0%a4%82-%e0%a4%b2%e0%a4%be%e0%a4%ad%e0%a4%95%e0%a4%be/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

बेकार प्लास्टिक का इस्तेमाल कर बढाएं अपने घर की सुंदरता

वर्तमान की समस्याओं में से एक बड़ी समस्या प्लास्टिक की भी है, इसके उचित स्थानांतरन को लेकर काफी परेशानी आ रही है। आज कई राज्यों की सरकारों ने बहुत से शहरों में प्लास्टिक के सामानों पर रोक लगा दी है, लेकिन फिर भी इसका का उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा है। आपको बता दें कि इसको खत्म होने में फिलहाल 200 से 500 वर्ष तक का समय लगेगा। ऐसे में यदि हम इससे बने किसी सामान को बाहर फेंक देते हैं तो वह प्रदुषण को बढ़ावा देता है। अक्सर हमारे घरों में भी प्लास्टिक का बहुत सा बेकार सामान यहां वहां पड़ा रहता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे है कि आखिर कैसे आप इस बेकार सामान से अपने घर की शोभा बड़ा सकती है। इसके अलावा आप इसका यूज अन्य कई कार्यों में भी कर सकती हैं। आइये जानते हैं इस बारे में।

यह भी पढ़ें – गर्मी के इस मौसम में ये होम केयर टिप्स अपनाकर दें अपने घर को कूल लूक

1 – पैसे रखने के लिए  

पैसे रखने के लिए  Image source:

आपके घर में प्लास्टिक के छोटे कप या गिलास तो होंगे ही। इनके पुराने होने पर आप इन्हें फेंकने के बजाए अपने घर में इनका इस्तेमाल करें। इसके लिए ऐसे 2 या 4 गिलास लेकर इन्हें एक स्थान पर रख लें। अब उनमें आप खुले पैसे डाल कर उनका यूज कर सकती हैं। आप इनमें अलग अलग तरह के सिक्के डालें। इससे यह फायदा होगा कि जब भी आपको खुले पैसे की आवश्यता होगी  तो, आपको ढूंढने में समय बर्बाद नही करना पढ़ेगा आप उन्हें सीधे गिलास से निकाल कर इस्तेमाल कर सकती है।

2 – एस्‍सेसरीज के लिए  

एस्‍सेसरीज के लिए  Image source:

महिलाओं के साथ अक्सर यह परेशानी देखने को मिलती है कि किसी फंक्शन में जाते समय वह हर बार अपनी चैन को ढूंढने लगती हैं तो कभी अपने ईयरिंग्‍स। ऐसे में इन चीजों को संभालने के लिए आप प्लास्टिक के पुराने कप या गिलास का इस्तेमाल कर सकती है। इसे आप अपने ड्रेसिंग टेबल पर रख सकती है। यदि आप ऐसा करेंगी तो आपकी एस्‍सेसरीज कभी नहीं खोयेगी।

3 – टूथब्रश होल्‍डर बना कर करें यूज

टूथब्रश होल्‍डर बना कर करें यूजImage source:

बाजार से आये दही वाले कपो को आप फेंक देती हैं लेकिन आप इनका यूज टूथब्रश होल्‍डर के रूप में भी कर सकती हैं। आप इसको सही से धो कर अपने बाथरूम में टांग सकती हैं तथा टूथब्रश होल्‍डर का कार्य ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें – मन की शांति के लिए अपने जीवन में अपनाएं ये अच्छी आदतें

4 – करें होम गार्डनिंग

 करें होम गार्डनिंगImage source:

यदि आप होम गार्डनिंग का शौक रखती हैं तो आप प्लास्टिक के डब्बों में मिट्टी भर कर उनमे सुंदर फूलों वाले पौधों या धनिया व पुदीने के बीजों को बो सकती है। ऐसा करने से न सिर्फ आपका शौंक पूरा होगा बल्कि आपके घर की सुंदरता भी बढ़ेगी।

5 – पेपरवेट बना करे यूज

पेपरवेट बना करे यूजImage source:

बाजार से महंगे पेपरवेट लाने के स्थान पर आप घर के हैवी प्लास्टिक के किसी सामान का यूज पेपरवेट के रूप में कीजिये। ऐसा करने से आपके पैसे भी बचेंगे तथा इसका सही यूज भी हो जायेगा। इस प्रकार से आप प्लास्टिक के समान का यूज अपने कई कार्यों में कर सकती हैं।

hellois59

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com