_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/08/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/the-fitness-mantra-of-sania-mirza-during-pregnancy/sania-mirza-2/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिताएं इन 5 Waterfalls पर

गर्मी का मौसम शुरू होते ही सभी लोग किसी ऐसी जगह पर जाने का प्लान करने लगते हैं। जहां आपको ठंडी हवाओं के साथ खूबसूरत झरने भी देखने को मिले। यदि आप भी किसी ऐसे स्थान पर जानें का प्लान कर रहीं हैं तो हम आपको कुछ ऐसे खूबसूरत झरनों के बारे में यहां बता रहें हैं। जहां पहुंचकर आपको एक अलग ही खूबसूरत अहसास होगा। इन स्थानों पर यदि आप अपने पार्टनर के साथ इन स्थानो पर जाती हैं तो ये स्थान आपको तथा आपके पार्टनर को और करीब लाने का जरिया बन जाएंगे। आइये जानते हैं इन खूबसूरत 5 Waterfalls के बारे में।

1 – इगुआजु फॉल्स  

 इगुआजु फॉल्स  Image source:

यह वॉटरफॉल ब्राजील और अर्जेंटीना की सीमा पर है। वैसे तो इसकी लंबाई तथा चौड़ाई बहुत ज्यादा नहीं है पर यह दुनिया के सबसे सुंदर तथा आश्चर्यजनक जलप्रपातों में से एक है। इसकी खूबसूरती को लोग देखते ही रह जाते हैं।

2 – एन्जेल फॉल्स  

एन्जेल फॉल्स  Image source:

एन्जेल वॉटरफॉल दुनिया का सबसे ऊंचा जलप्रपात है। आपको बता दें कि इसकी ऊंचाई 979 मीटर है। इस झरने का जल जब नीचे गिरता है तो छोटी-छोटी बूंदों में टूट कर हवा में बिखर जाता है। यह वेनेजुएला की चुरुम नदी पर है।

यह भी पढ़ें – कहीं घुमने का बना रहें हैं प्लान, तो देश के ये टूरिस्ट प्लेस हैं आपके लिए बेस्ट ऑपशन

3 – केटूर फॉल्स  

केटूर फॉल्स  Image source:

यह एक ऐसा जलप्रपात है जो दुनिया का सबसे चौड़ाई में बहने वाला झरना है। इसमें पानी का बहाव बहुत तेज होता है। इसकी ऊंचाई 226 मीटर की है।

4 –  विक्टोरिया फॉल्स

 विक्टोरिया फॉल्सImage source:

इससे गिरती पानी की छोटी छोटी बूंदे जब आपके चेहरे को भिगोती हैं तो आपको बहुत अच्छा लगता है। यह जल प्रपात जांबेजी नदी पर है। इसकी ऊंचाई 108 मीटर तथा चौड़ाई 1.7 मीटर की है।

5 – नियाग्रा फॉल्स

नियाग्रा फॉल्सImage source:

यह अमेरिका में है तथा दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध है। यह तीन जल प्रपातों का एक समूह है। इसको देखने के लिए प्रतिवर्ष 1.4 करोड़ लोग आते हैं।

hellois36

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com