गर्मियां आ चुकी हैं, ऐसे में यदि आप घूमने का प्लान कर रही हैं तो हम आपको कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बता रहें हैं जो आपके समर वेकेशन को यादगार बना सकते हैं। ये स्थान न सिर्फ खूबसूरत हैं बल्कि ठंडे भी हैं। यहां आप कम बजट में भी आसानी से घूम सकती हैं तो आइये जानते हैं इन स्थानों के बारे में।

यह भी पढ़ें – अल्मोड़ा आकर प्राकृतिक खूबसूरती व सुंदरता को करीब से करें महसूस

1 – कश्मीर

 कश्मीरImage source:

आप गर्मियों के मौसम में कश्मीर की ठंडी और खूबसूरत वादियों में घूमने से जा सकती हैं। आप यदि पहले से प्लान बनाकर फ्लाइट को तय कर लेंगी तो आपको सही दामों में फ्लाइट मिल जाएगी। यहां पर हाउस बोट, गुलमर्ग में स्नो, पहलगांव की खूबसूरत वादियां तथा मुगल गार्डन आदि लुफ्त उठा सकती हैं। यहां  के लिए आप दिल्ली से श्रीनगर तक सीधी फ्लाइट भी ले सकती हैं। इसके अलावा आप रेल यात्रा से भी जम्मू तक जा सकती हैं लेकिन इसके आगे की यात्रा सड़क मार्ग द्वारा करनी होती है। यहां आपको हर बजट के होटल आसानी से मिल जाते हैं।

2 – मैकलौडगंज

मैकलौडगंजImage source:

अगर आप दिल्ली या इसके आसपास के इलाके में रहती हैं तो यह आपके लिए एक खूबसूरत स्थान है। आप यहां की खूबसूरत वादियां देख सकती हैं। साथ ही यहां पर हिमाचली खाने का आनंद भी ले सकती हैं। यहां पर आपको झरने, पहाड़ तथा खूबसूरत लैंडस्केप देखने को मिलते हैं। आप यहां जाना चाहती हैं तो आपको दिल्ली से हिमाचल प्रदेश जाने के लिए आसानी से वॉल्वो बस मिल जाती है। यह आपको धर्मशाला पहुंचा देती है। यहां से आप  मैकलौडगंज में जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – मार्च से अप्रैल के बीच घुमने के लिए जाएं देश के इस खूबसूरत और ठंडे स्थान पर

3 – मुन्नार

 मुन्नारImage source:

मुन्नार केरल में है। हाउसबोट, टी गार्डन, बैकवाटर्स केरल की खास पहचान हैं। आपको बता दें कि केरल को “गौड्स ओन कंट्री” के नाम से भी जाना जाता है। आप यहां बहुत से स्थानों पर घूम सकती हैं। यहां का मौसम बहुत सुहावना रहता है। इसके अलावा आप कोचीन जाकर बीच तथा चर्च का भी आनंद ले सकती हैं। यहां आप हर बजट के अच्छे होटल्स आसानी से मिल जाते हैं। यहां रहने तथा खाने की कोई समस्या नहीं है तो इस बार की समर वेकेशन आप इन तीन स्थानों में से कहीं भी जाकर मना सकती हैं।