_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

खूबसूरत बाल पाने के लिए जरूरी हैं ये विटामिन्स

लंबे, घने, काले व रेशमी बाल किसे पसंद नहीं? खूबसूरत बालों के लिए महिलाएं न जानें क्या-क्या जतन करती हैं। कुछ घरेलू नुस्खें अपनाती हैं तो कुछ मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट्स। लेकिन हम सभी को ये मालूम होना चाहिए कि बालों को भी विटामिन्स की जरूरत होती हैं। विटामिन्स की कमी से बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं। खूबसूरत बाल पाने के लिए विटामिन्स ए, सी, ई, बी12 की जरूरत होती हैं। आइए जानते हैं इनकी कमी से क्या परेशानी होती हैं और इन्हें कैसे पूरा करें कि हमारे खूबसूरत बाल बन सकें।

Essential vitamins to get beautiful hairimage source:

यह भी पढ़ें – बालों की सभी परेशानियों को जड़ से खत्म करते हैं यह घरेलू नुस्खे

1. विटामिन ए (Vitamin A)-

विटामिन ए सेल ग्रोथ में मदद करता हैं जिस पर बालों का बढ़ाना निर्भर करता हैं, साथ ही ये स्कैल्प में नेचुरल ऑयल प्रोड्यूस्ड करता हैं और इन्हें शाइनी भी बनाता हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को मॉइश्चराइज करते हैं और बालों को घना बनाते हैं।

विटामिन ए की कमी से बाल कमजोर और रूखे हो जाते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए अंडे का पीला हिस्सा, पालक, गाजर, शकरकंद, ब्रोकली जैसी चीजें अपने आहार में शामिल करें।

Vitamin Aimage source:

2. विटामिन सी (Vitamin C)-

विटामिन सी की कमी से बाल रूखे होने के साथ सफेद होने लगते हैं और कमजोर होकर टूटने लगते हैं।
यदि आप खूबसूरत बाल पाना चाहती हैं तो अपने आहार में अमरूद, ब्रोकली, संतरे, हरी शिमला मिर्च, स्ट्रॉबेरी, लाल शिमला मिर्च आदि चीजों को जरूर शामिल करें। जिससे यह आपके बालों को बढ़ने में मदद करता हैं और आपकी स्कैल्प में कॉलेजन का प्रोडक्शन करता है।

Vitamin Cimage source:

यह भी पढ़ें – तपती गर्मी में कुछ इस तरह करें अपने बालों की देखभाल

3. विटामिन ई (Vitamin E)-

विटामिन ई में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता हैं, जो हमारे टिश्यू को रिपेयर कर बालों की ग्रोथ में मदद करता हैं। इतना ही नहीं, ये मॉइश्चराइजर को लॉक कर बालों को सॉफ्ट बनाता हैं और फ्री-रेडिकल्स से बालों को होने वाले डैमेज से बचाता हैं और आपकी स्कैल्प को हेल्दी भी रखता हैं।

विटामिन ई की कमी से बाल रूखे, बेजान और झड़ने लगते हैं। इसकी कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में मछली, बादाम, पालक, ब्रोकली, पिस्ता, शिमला मिर्च आदि जैसी चीजें को अपने आहार में शामिल करें और पाएं खूबसूरत बाल

Vitamin Eimage source:

4. विटामिन बी12 (Vitamin B12)-

विटामिन बी12 बालों के प्रोडक्शन और सेल ग्रोथ में मदद करता हैं और साथ ही स्कैल्प में आयरन का अब्जॉर्बशन अच्छा बनाता हैं, जिससे आपको बाल झड़ने की परेशानी से छुटकारा मिलता हैं और बाल लंबे होने लगते हैं।

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में पनीर, अंडा, दही, चिकन जैसी चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

Vitamin B12image source:

यह भी पढ़ें – इन तेलों का इस्तेमाल कर पाएं मजबूत बाल