ADVERTISEMENT

हर पति-पत्नी को है एक दूसरे से ये 5 शिकायतें

पति पत्नि का रिश्ता गाड़ी के दो पहिये के समान होता है। जिसकी जिंदगी की बागडोर उसी के हिसाब से चलती है। एक के कमजोर होने से राहे अपने आप बदलने लगती है। और यही हकीकत भी है यदि पति पत्नि के रिश्ते में प्यार कम नोक-झोंक ज्यादा हो तो वो रिश्ता जल्द ही टूटने की कगार पर आता है। आज हम इसी पहलूओं पर बात करते है। कि हर पति- पत्नि के बीच कुछ शिकायत होती है। वो किस कारणों से..

1) तुम अब पहले जैसे नहीं रहे

 तुम अब पहले जैसे नहीं रहे

शादी की शरूआत में बेतन्हा प्यार मिलने के बाद जब कुछ समय बीतने लगता है तो इन एक या दो सालों में ही प्यार की स्किप्ट कमज़ोर पड़ने लगती है. दूसरे शब्दों में कहें -तो “तुम्हारे दीदार से सुबह की शुरुआत हो, तुम्हारे पहलू में ही हर शाम ढले” जैसे दावे धीरे-धीरे दम तोड़ते हुए दिखाई देने लगते हैं। क्योकि शादी के बाद धीरे धीरे घर-परिवार की ज़िम्मेदारियां बढ़ने लगती है और एक दूसरे को पूरा समय ना देने के कारण उनके बीच नेकझोक का सिलसिला चालू होने लगता है।

2) तुम अब मुझे पहले जैसा प्यार नहीं करते

 तुम अब मुझे पहले जैसा प्यार नहीं करते

शादी के कुछ साल बीत जाने के बाद अक्सर दोनों के प्यार में कमी आने लगती है। जिससे एक दूसरे से  शिकायत रहती है कि वो अब अपने पार्टनर को पहले जैसा प्यार नहीं करते। ऐसा क्यों होता है, इसका भी कारण है रॉबर्ट फ्रेयर के द्वारा किये गए शोध के अनुसार यह पाया गया है कि जब पति पत्नि एक दूसरे के करीब आते है तो उस दौरान शरीर में रासायनिक द्रव्य तेजी से विकसित होते है जिसके कारण उनके बीच सिर्फ प्यार ही बना रहता है एक दूसरे के प्रति कोई भी ख़ामियां नज़र नही आताी है। लेकिन यह रसायन हमेशा एक ही स्तर पर नहीं रहता. कु। समय के बाद शरीर में इसका स्तर कम होने लगता है और करीब 2 से 3 साल के इसका प्रभाव शरीर पर बिल्कुल खत्म हो जाता है. अतः इसके उतार-चढ़ाव का प्रभाव प्रेमियों के स्वभाव में भी साफ़ नज़र आने लगता है. यानी जब प्रेम का उफान कम होने लगता है तो एक-दूसरे की ख़ामियां सामने आने लगती हैं.

3) तुम से कुछ उम्मीद करना ही बेकार है

 तुम से कुछ उम्मीद करना ही बेकार है

हर पति-पत्नी के बीच की शिकायतों में ये एक आम शिकायत है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि पति-पत्नी की एक-दूसरे से ज़रूरत से ज़्यादा उम्मीदें बनाये रखना। इसमें महिलाएं पुरुषों से कहीं अधिक आगे होती हैं. हर पुरुष अपनी पत्नी के साथ वैसा ही व्यवहार करता है, जैसा उसने अपने पिता का मां के प्रति देखा था, लेकिन पत्नी उसे एक अच्छे प्रेमी,अच्छे दोस्त के साथ एक जिम्मेदार पिता के रूप में देखना चाहती है। पत्नि चाहती है कि उसका पति भी उसे ऑफिस जाने से पहले किस करें,बार-बार फोन करके हाल चाल पूछे, मेसेज करे लेकिन पति की सोच होती है कि जब घर ही जाना है तो फोन करने की जरूरत ही क्या है।

4) तुम्हें तो मुझमें स़िर्फ कमियां नज़र आती हैं

तुम्हें तो मुझमें स़िर्फ कमियां नज़र आती हैं

अक्सर देखा जाता है कि शादी के कुछ समय बाद ही पति-पत्नी के बीच की नोक झोक काफी बढ़ने लगती है। क्योकि आज के समय में महिलाये घर, बाहर ऑफिस, फायनांस से लेकर सारा कुछ एक साथ संभाल लेती हैं, और हर पति भी यही चाहता है कि मेरी बीबी बाहर के काम में फरफेक्ट और मार्डन रहे।  लेकिन जब घर की बात आती है तो वो  वैसी ही पारंपरिक पत्नी होने की बात करते है जैसी उनकी मां या दादी थीं.

5) तुम मुझे चैन से जीने क्यों नहीं देती ?

तुम मुझे चैन से जीने क्यों नहीं देती?

शादी के बाद लगभग हर पुरुष की यही शिकायत होती है कि उनकी बीवी हर बात पर उन्हें टोकती है, शादी के बाद हर पति यही चाहता है कि मै पहले जैसा आजाद रहूं किसी की कोई दखलांदजी  ना हो। जिसके कारण उन्हें बीबी के टोकने की बात बुरी सगने लगती है जो लड़ाई झगड़े का कारण बनती है।

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.