_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/not-because-of-mobile-computer-this-is-the-reason-why-your-eyesight-gets-weak/books-cover/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आंखों की रोशनी छीन सकता है आईलाइनर

आजकल हर महिला अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए आईलाइनर का इस्तेमाल करती हैं, इसे लगाने से आपकी आंखों की सुंदरता कई गुना बढ़ जाती हैं। आईलाइनर की मदद से महिलाओं की छोटी आंखें भी बड़ी लगने लगती हैं। लेकिन आपकी तब क्या प्रतिक्रिया होगी जब हम आपको बताएंगे कि आईलाइनर को गलत तरीके से लगाने की वजह से आपकी आंखों की रोशनी जा सकती हैं। आपकों बता दें कि आईलाइनर लगाने का भी सही तरीका होता हैं, गलत ढंग से लगाने का असर आपके मेकअप के साथ आपकी आंखों पर भी पड़ता हैं

Eye with black fashion make-upImage Source: http://blog.doctoroz.com/

एक शोध के मुताबिक अगर लैश लाइन की रेखा के अंदर आईलाइनर लगाने से नजर धुंधली हो सकती हैं और इस्की(ICKY)  नेत्र योग भी पैदा हो सकता हैं। चलिए आज हम जानते हैं कि आईलाइनर लगाने का गलत तरीका हमारे लिए कितना नुकसानदायक हो सकता हैं।

एक शोध के मुताबिक अगरImage Source: https://beautyhealthtips.in/

हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक चेतावनी दी गई कि आंखो पर लगाने वाला आईलाइनर आंखों की रोशनी के लिए घातक साबित हो सकते हैं। एक रिसर्च में बताया गया कि आईलाइनर लगाते वक्त इसके कण हमारी आंखो में चले जाते हैं। इस शोध को करते समय शोधकर्ताओं ने एक विडियो रिकॉर्डिंग की मदद ली, उस विडियो में उन्होंने देखा कि आईलाइनर के कण कितनी मात्रा में आंखों की आंसुओं वाली झिल्ली पर पहुंचते हैं। दरअसल ये झिल्ली हमारी आंखों पर एक लेयर के रूप में मौजूद होती हैं जो हमारी आंखों की रक्षा करती हैं। इस अध्ययन में कहा गया है कि,जब आईलाइनर आंखों की लैशिस के अंदर लगाया जाता है तो वो ज्यादा जल्दी आंखों की झिल्ली पर पहुंचता हैं। इस अधययन में हर प्रतिभागी ने पहले पलकों के बाहर आईलाइनर लगाया और फिर अंदरूनी ओर इसे लगाया। शोध के अंत में पता चला कि आंखों के अंत में लगाने के तुरंत 5 मिनट बाद आईलाइनर के कण आंसू वाली झिल्ली पर पहुंच जाते हैं।

मात्रा में आंखों की आंसुओंImage Source: http://www.eyecarels.com/

इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम आईलाइनर आंखों की लैशिस के बाहर लगाएं ताकि हमारी आंखे सुंदर और सुरक्षित बनी रहें। आंखो के मेकअप को आकर्षित बनाने के लिए आप लाईनर को मोटा लगा सकती हैं, ऐसा करने से आपको आईलाइनर भीतर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आंखों को मनमोहक बनाने के लिए आप अलग-अलग आईलाइनर कलर लगा सकती हैं।

इसलिए हमें कोशिश करनीImage Source: http://www.shelookbook.com/

hellois76

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com