ADVERTISEMENT

मजबूत बाल और नाखून के लिए लें पौष्टिक आहार

चाहे कोई कुछ भी कहे लेकिन किसी भी औरत के लिए सुंदरता का मतलब ही बालों से होता है। बालों से ही महिला की खूबसूरती झलकती है। हम अपने चहरे के लिए आज कल कितना कुछ करते आए है। तो चलिए आज हम आपको बालों से जुड़ी कुछ बातें बताते है। आज हम आपको बालों के साथ साथ नाखूनों को स्वस्थ बनाने के भी कुछ टिप्स बताएंगे। अच्छा दिखने के लिए हम मेकअप या क्रीम कितना भी लगा लें लेगें लेकिन तव्चा में अगर रंगत और चमक चाहिए तो उसके लिए आपको पौष्टिक आहार की भी जरूरत पड़ती है। याद रहे अगर आप सही पोषण और आहार का सेवन नहीं करेंगी तो आपके बाल और नाखून बेजान होकर टूटने लगेंगे। अगर इन सबसे बचना चाहतीं हैं, तो अपने खाने में इन चीजों का सेवन करना ना भूले।

Nail and hair care 1Image Source: https://www.mariebelle-79.com/

हमारे बालों और नाखूनों में भी जरूरी प्रोटिन मौजूद होते है। अगर हम इनकी अच्छे से देखभाल ना करें तो वह अपना प्रोटिन खो देते है और यह हमारी प्राकृतिक खूबसूरती को कम करने के लिए बहुत है। इससे धीरे धीरे हम अपना आत्मविश्वास खो देते है और आपका कोई काम करने में मन नहीं लगता। खान पान का हमारे शरीर पर काफी असर पड़ता है। हम जो खाते है, उससे हमें एनर्जी मिलती है और उसी से हमें काम करने की शक्ति मिलती है। हमें हर रोज अपनी खाने की प्लेट में सभी पौष्टिक आहार रखने चाहिए। इससे हमें सभी जरूरी विटामिन और मिनर्लस मिलते हैं, जिसकी जरूरत हमारी बॉडी को होती है। इन सब के अलावा हमें फलों, मेवों और दालों को भी अपने खाने में लेना चाहिए। हरी सब्जियां भी खाना काफी आवश्यक है, इससे हमें प्रोटिन मिलता है। बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए हमें कुछ खास चीजों का सेवन करना चाहिए। अगर आप भी अपने खोए हुए प्रोटिन को वापस पाना चाहतीं हैं तो इन चीजों का करें सेवन।

साल्मन मछली या कद्दू के बीज का करें सेवन
साल्मन मछली में ओमेगा 3 और फैटी एसिड होता है जो कि आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें विटामिन डी और प्रोटिन भी होता है, जो आपके नाखूनों के लिए काफी अच्छा होता है। अगर आप मछली खाना पसंद नहीं करती है या फिर आप शाकाहारी है, तो आप इस मछली की जगह कद्दू के बीज, और अखरोट भी खा सकतीं हैं।

salmon fish 1

सोयाबीन है लाभदायक
सोयाबीन आपके बालों और नाखूनों के लिए काफी लाभदायक है। इसका सेवन करके आपको प्रोटीन मिलता है क्योंकि इसमें केराटिन की मात्रा होती है। सोयाबीन के साथ आप अगर चिकन, अंड़े , रेड मीट और लो फैट वाले मिल्क प्रोडक्ट लें तो वह भी आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

soyabeenImage Source: https://athavansrilanka.com/

अखरोट रोकता है हेयर लॉस
अखरोट में जरूरी बायोटिक होते हैं जो कि आपके बालों का झड़ना काफी कम कर देते है। अखरोट में विटामिन ई होता है और यह हमारे डीएनए सेल्स को डैमेज होने से भी बचाता है।

Akrot 1Image Source: https://alimentos-ricos.net/

दालों से मिलेगा खोया हुआ पोषण वापस
दालों में आयरन, जिंक, प्रोटीन और बायोटिन होते हैं। यह जरूरी पोषण आपके बालों और नाखूनों को मजबूत बनाने में काफी मददगार होते हैं।

PulsesImage Source: https://manvaasanai.in/

पालक का करें सेवन
पालक में बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन होता हैं जो बालों की जड़ों और नाखूनों को मजबूत बनाता है। पालक खाना आपके बालों और नाखूनों के साथ साथ आपके आंखो के लिए भी अच्छा होता है।

spinach
Image Source: https://myjourneythroughindia.files.wordpress.com

शकरकंद दूर करेगा खुजली
शकरकंद एक तरफ जहां शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरी करती है तो वहीं दूसरी तरफ बालों में होने वाली खुजली और रूसी की समस्या को दूर कर देता है। शकरकंद में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जिससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं।

शकरकंदImage Source: https://images.onlymyhealth.com/

दालचीनी से मिलेगा बालों को ऑक्सीजन
दालचीनी का सेवन करने से शरीर में खून का प्रवाह अच्छा होगा, जिससे बालों और नाखूनों की जड़ों को ऑक्सीजन और पोषण मिलता है।

दालचीनीImage Source: https://www.buyextracts.com/

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.