_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

आपके वजन को बढ़ाती हैं ये छोटी-छोटी आदतें, इन पर दीजिये ध्यान

कई बार हमारी छोटी छोटी बातों पर ध्यान न देने की आदत हमारे वजन बढ़ने का कारण बन जाती है। मगर इन बातों को ध्यान रखकर आप अपना वजन बढ़ने से रोक सकती है। वैसे भी आज का वातावरण ही कुछ ऐसा है कि एक बार जब महिलाओं का वजन बढ़ना शुरू होता है तो बढ़ता ही चला जाता है। हालांकि इसको कुछ व्यायाम आदि से कंट्रोल किया जा सकता है, पर ऐसा करना भी बेहद मुश्किल भरा होता है। बहुत सी महिलायें खानपान को वजन बढ़ने का जिम्मेदार मानती हैं पर सच यह है कि हमारी कुछ छोटी-छोटी आदतें हमारा वजन बढाती हैं। यदि हम इन आदतों पर ध्यान दें तो हम हमारे शरीर पैदा होने वाली फैट को कंट्रोल में रख सकते है।

यह भी पढ़ें – जानें इन हाई कैलोरीज़ फूड के बारे में, जो करते हैं तेजी से आपका वजन कम

1 – देर तक न सोएं

बहुत सी लड़कियों तथा महिलायाओं को देर तक सोना पसंद होता हैं। याद रखें देर तक सोना हमारे शरीर में फैट को बढ़ाता है। देर तक सोने से न सिर्फ आपका भार बढ़ता है बल्कि आपको हार्ट तथा शुगर की समस्या का भी खतरा बन जाता है। अतः देर तक सोने की आदत को बाय बाय कहें।

यह भी पढ़ें – इन बेहतरीन और उपयोगी टिप्स से करें अपना वजन कम

2 – सुबह पीजिये पानी

वजनImage source:

बहुत सी महिलाओं की सुबह की शुरुआत चाय पीने से होती है। यह गलत है। सुबह-सुबह जब आप उठे तो आप चाय नहीं बल्कि पानी पीजिये। सुबह उठकर पानी पीना हमारी बॉडी के तापमान तथा पोषक तत्वों के बैलेंस को बनाये रखता है।

3 – स्ट्रेचिंग करें  

सुबह उठकर आप स्ट्रेचिंग जरूर करें। महज 3 से 4 मिनट की स्ट्रेचिंग आपकी बॉडी को पूरे दिन के लिए तैयार कर देती है। अतः आप इस अच्छी आदत को जरूर अपनाएं।

वजनImage source:

4 – जॉगिंग जरूर करें

सुबह उठकर आप जॉगिंग को जरूर समय दीजिये। जॉगिंग करने से न सिर्फ आपका वजन कंट्रोल में रहता है बल्कि आपकी बॉडी भी पूरी तरह से फिट रहती है। इसके साथ आपको रात में नींद भी अच्छे से आती है।

5 – ब्रेकफास्ट न करना  

यदि आप सुबह उठकर ब्रेकफास्ट नहीं करती हैं तो आप अपने शरीर के मेटाबॉलिज्म के संतुलन को खराब कर रही हैं। सुबह ब्रेकफास्ट करने से आपके शरीर में ग्लूकोज तथा एनर्जी का लेवल बढ़ता है तथा यह आपके कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है। इस प्रकार से यदि आप इन छोटी छोटी आदतों को अपने जीवन में अपनाती हैं तो आपका वजन सही तथा संतुलित रहता है। अतः इन आदतों की ओर ध्यान दीजिये और अपने वेट को बढ़ने से रोकिये।

hellois97

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com