ADVERTISEMENT

बढ़ती उम्र में बालों की देखभाल के लिए अपनाएँ ये गोल्डन रूल्स

आपकी उम्र के साथ सिर्फ आपकी स्किन, नेल्स या बॉडी शेप ही नहीं बदलती, बल्कि आपके बालों पर भी इसका असर पड़ता है। इन्हें लंबे समय तक जवां बनाएं रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

आपके बालों की उम्र भी इस बात पर निर्भर करती है कि आप इनकी देखभाल कैसे करते हैं और आपकी डाइट कैसी है? आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं या नहीं और आपका लाइफस्टाइल, आपकी आदतें कैसी हैं? इन्हें लंबी उम्र तक जवां बनाएं रखने के लिए आपको खानपान से लेकर लाइफस्टाइल तक की अपनी आदतों में सुधार लाना पड़ेगा। इसके अलावा उम्र के साथ-साथ बालों का झड़ना, पतला होना और सफेद होना भी शुरू हो जाता है। बढ़ती उम्र में तनाव, डायबिटीज, थायरॉइड जैसी बीमारियाँ भी बालों पर प्रभाव डालती है। ऐसे में आज हम आपके लिए 5 गोल्डन रूल्स लेकर आएं हैं जिनका आप हमेशा ध्यान रखें और बढ़ती उम्र में भी अपने बालों की खूबसूरती को बनाएं रखें।

यह भी पढ़ें – अपनाएं ये नैचुरल तरीके, और पाएं खूबसूरत स्किन, शाइनी बाल और मजबूत नाखून

1. कराएं रेग्युलर ट्रिम (Get your hair trimmed regularly) –

ट्रिमिंग से आपके बाल मजबूत बनते हैं और साथ ही दो मुँहे बालों की परेशानी भी दूर होती है। हर दो महीने में इनको ट्रिम जरूर कराएं। रेग्युलर ट्रिम से झड़ते बालों की भी परेशानी खत्म होती है और ये मजबूत बनते हैं।

Get your hair trimmed regularly

2. डीप – कंडीशिनिंग है जरूरी (Apply conditioner deeply on your hair) –

हफ्ते में एक बार डीप-कंडीशनिंग करें। इससे बाल ना सिर्फ सॉफ्ट बनते हैं, बल्कि नरिश भी होते हैं। इसे आप पार्लर में या खुद घर पर करें। इसके अलावा, मेथी दाने और दही से बने हेयर मास्क का भी हफ्ते में एक बार इस्तेमाल जरुर से करें। इससे बाल हाईड्रेट होंगे और खूबसूरत बनेंगे।

Apply conditioner deeply on your hairImage Source: 

यह भी पढ़ें – इन नैचुरल तरीकों के इस्तेमाल से करें बालों को कलर

3. धूप से रखें बचाकर (Protect hair from sunlight) –

धूप ना सिर्फ आपकी स्किन, बल्कि बालों को भी नुकसान पहुँचाती है। जब आपके बाल धूप में एक्सपोज होते हैं तो हेयर प्रोटीन और पिंग्मेंट को नुकसान पहुँचता है। इससे इनका कलर फेड होने के साथ साथ ये ड्राय हो जाते हैं। इतना ही नहीं, यू वी रेज़ से निकलने वाले फ्री – रेडिकल्स इन्हें वक्त से पहले सफेद बनाते है। इससे बचने के लिए हमेशा कैप या स्कार्फ से अपने बालों को कवर कर धूप में निकलें और अच्छे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो इन्हें यू.वी रेज़ से प्रोटेक्शन दें।

Protect hair from sunlightImage Source: 

4. स्कैल्प की भी करें देखभाल (Take care of your hair scalp) –

हेल्दी बालों के लिए स्कैल्प की केयर भी जरूरी होती है। ड्राय स्कैल्प से ना सिर्फ डैंड्रफ की परेशानी होती है, बल्कि कई बार इनके झड़ने की प्रॉब्लम से भी गुजरना पड़ता है। नैचुरल ऑयल की कमी से आपके बाल ड्राय और कमजोर हो जाते हैं इसलिए नैचुरल ब्रिसल्स वाले ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बाल हेल्दी बनेंगे। ये स्कैल्प में मौजूद डेड स्किन सेल्स को भी निकालने में मदद करेगा और नैचुरल ऑयल को एक समान तरीके से स्कैल्प में बांटकर ड्रायनेस की परेशानी से बचाएगा।

Take care of your hair scalpImage Source: 

यह भी पढ़ें – लंबे बाल पाने के लिए तेल में इन चीजों को मिलाकर करें इस्तेमाल

5. स्टाइलिंग टूल्स को दें ब्रेक (Put off your styling tools) –

अगर आप भी आए दिन हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करती है, तो अपनी आदत बदल दें। हेयर स्टाइलिंग टूल्स इनके मॉइश्चर को नुकसान पहुँचाकर इन्हें डल और ड्राय बनाते हैं। इतना ही नहीं, ये इनके टूटने की वजह भी बनते हैं। इनका कम से कम इस्तेमाल करें और स्टाइलिंग से पहले हमेशा हीट प्रोटेक्शन स्प्रे या सीरम अप्लाई करें।

Put off your styling toolsImage Source: 

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com

X

खूबसूरती और सेहत का खज़ाना!

स्किनकेयर व मेकअप टिप्स, घरेलू नुस्खे और बहुत कुछ पाएं सिर्फ एक क्लिक पर

पाएं हमारे डेली अपडेट यहाँ.
By subscribing the page, I agree to the terms & conditions.