_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

चेहरे के दाग धब्बे मिटेंगे चुटकियों में, अपनाएं ये उपाय

हर महिला चाहती हैं की उसका चेहरा दाग धब्बों से मुक्त रहे। इसके लिए वह तरह तरह के प्रोडक्ट्स से लेकर कई प्रकार की क्रीम और लोशन का यूज करती है। लेकिन उसके बाद भी समस्या वैसी की वैसी ही बनी रहती है। कई बार तो चेहरा पहले से भी ज्यादा खराब हो जाता है। असल में यदि आप कोई भी प्रोडक्ट यूज करती हैं तो आपको उसके अपने चेहरे की स्किन के हिसाब से ही यूज करना चाहिए। हम यहां आपके लिए आपके चेहरे की स्किन से सम्बंधित कुछ उपाय आपको बता रहें हैं। जो आपके चेहरे के दाग धब्बे जल्दी ही ख़त्म कर आपके चेहरे को नया निखार देंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

1 – रूखी त्वचा के लिए उपाय

 रूखी त्वचा के लिए उपायImage source:

इस प्रकार की त्वचा को नम बनाये रखने के लिए आप एलोवेरा जेल का यूज कर सकती हैं। इसके अलावा आप एलोवेरा जेल में शहद तथा ऑलिव ऑयल मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। 25 मिनट के बाद आप अपने चेहरे को धो लें। इससे आपके चेहरे पर लंबे समय तक नमी बनी रहती है तहा दाग धब्बे और झुर्रियां ख़त्म हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें – दाग धब्बे और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएँ आलू से बना ये फेस मास्क

2 – ऑयली त्वचा के लिए

 ऑयली त्वचा के लिएImage source:

यदि आपकी त्वचा ऑयली है तो आप टमाटर के रस में एलोवेरा जेल तथा दही को मिलाकर अपने चेहरे पर हल्की मसाज कीजिये। इसके बाद करीब 20 मिनट बाद आप अपने चेहरे को धो लें। इस उपाय से आपके चेहरे का ऑयल निकल जाता है तथा आपकी त्वचा पर नया निखार भी आ जाता है।

3 – संवेदनशील त्वचा के लिए

 संवेदनशील त्वचा के लिएImage source:

संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को मुंहासों की समस्या बहुत जल्दी हो जाती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल में पपीते का पल्प मिलाकर अपने चेहरे पर हल्के मसाज करें तथा 20 मिनट तक इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा रहने दें। इस उपाय से आपके चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं तथा यह उपाय आपकी त्वचा एक्ने से भी बचाता है। इस उपाय से आपके चेहरे पर नया ग्लो भी आता है।