_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/07/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/use-these-tips-to-get-rid-of-your-childs-habit-of-lying/img-7/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

इन नैचुरल टिप्स को अपनाकर आँखों की हर परेशानी को करें दूर

वैसे तो मानव शरीर के सभी अंगों का अपना महत्व है, लेकिन हमारी आँखें सबसे ज्यादा संवेदनशील अंग होती हैं। आँखें ही हमारे चेहरे की खूबसूरती में चार चाँद लगाती हैं इसलिए आपको बता दें कि आँखों की चमक और रोशनी को बनाए रखने के लिए आप हमेशा अच्छे और पौष्टिक आहारों का ही चयन करें, नहीं तो आजकल नित दिन बढ़ता प्रदूषण और खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट आपकी आँखों पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। आंखों की विशेष रूप से देखभाल करना बेहद जरूरी हैं लेकिन ये देखभाल सिर्फ खूबसूरती के लिए ही नहीं इन्हें हेल्दी बनाने के लिए भी जरूरी है। फिर बात चाहे आँखों में होने वाली जलन और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने की हो, इसके लिए आप डेली कुछ आई केयर टिप्स फॉलो करें। ये नैचुरल टिप्स आपकी आंखों को बनाएंगे खूबसूरत और इन्हें रखेंगे हेल्दी।

यह भी पढ़ें – इन कारणों से होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे

1. जलन के लिए (For irritation) –

अगर आपको आँखों में जलन की समस्या है तो ऐसे में आप गुलाबजल की मदद ले सकती हैं। इसकी दो – तीन बूँद आँखों में डालें। इसके अलावा दो कॉटन ब्रड को इसमें डुबोकर फ्रीजर में रखें और ठंडा होने पर इसे निकाल लें फिर दस मिनट तक इसे आँखों पर रखें।

Follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-1image source:

2. डार्क सर्कल्स के लिए (For dark circles) –

अगर आपको डार्क सर्कल्स की परेशानी है, तो रोज रात में सोने से पहले घी लगाकर अंडरआई एरिया पर मसाज करें फिर सुबह धो लें। इसके अलावा आप चाहे, तो गुलाबजल, विटामिन ई ऑयल और नींबू का रस मिलाकर लगाएं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या आपको जलने – कटने की परेशानी हो, तो इसका इस्तेमाल ना करें।

Follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-2image source:

यह भी पढ़ें – आखों की देखभाल के लिए दें इन खास बातों का ध्यान

3. डैमेज से बचाने के लिए (To save from damages) –

झुर्रियों और यूवी रेज़ से आंखों को बचाने के लिए आप विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल करें। सोने से पहले विटामिन ई कैप्सूल को काटकर इसका तेल निकाल लें। इसे अंडरआई एरिया पर लगाकर दो मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें। अगर आप कोई आई क्रीम इस्तेमाल करें, तो ध्यान रखें कि इसमें विटामिन ई मौजूद हो।

Follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-3image source:

4. ये टिप्स भी करें फॉलो (Follow these tips too) –

इन घरेलू टिप्स के अलावा, आप कुछ बेसिक चीजों का भी ध्यान रखें। आँखों की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए पूरी नींद लें, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, धूप से आँखों को बचाकर रखें और इसके लिए सनग्लासेज़ की मदद लें। साथ ही आई क्रीम को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

Follow-these-natural-tips-to-prevent-eye-related-problems-4image source:

यह भी पढ़ें – आंखों को सही बनाए रखने के लिए याद रखें यह जरूरी बातें

hellois13

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com