_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

रमजान में फोलो करें ये टिप्स, रहेंगे हेल्दी

आने वाली 17 तारीख से माह-ए-रमजान की शुरुआत हो जाएगी। ईद का चांद दिखने तक चनले वाले इन रमजान के दिनों में मुस्लिम समाज के लोग दिन के 24 घंटो में से लगभग 16 घंटे भूखे प्यासे रहते है और शाम में अल्लाह की इबादत के बाद ही कुछ खाते व पीते हैं। इस वर्ष के रमजान रखने शायद इतने आसान नही होंगे क्योंकि ये रमजान 17 मई से जून तक चलेंगे और यह दो महीने साल के सबसे गर्म माह रहते है। चिलचिलाते गर्मी में भूखे पेट रहना काफी कठीन रहेगा। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खास उपाय बताने जा रहें है जिन्हें अपना कर माह रमजान के दौरान खुद को हेल्दी रख पाएंगे। इनकी मदद से आप डिहाइड्रेशन व कमजोरी जैसी परेशानियों से बच जाएगें। चलिए जानते हैं इस उपायों के बारे में।

1- हल्की एक्सरसाइज करना जरूरी

हल्की एक्सरसाइज करना जरूरीImage source:

अक्सर देखा जाता है रमजान में अधिकतर लोग अपनी रुटिन एक्सरसाइज को छोड़ देते हैं, वह व्रत और कमजोरी का बहाना बनाकर इसे स्किप कर देते है। मगर यकीन मानिए आपकी यह आदत बिल्कुल भी सही नही है। बल्कि आपको रमजान के दौरान एक्सरसाइज करनी चाहिए इससे आप तनाव मुक्त होती हैं। लेकिन आप केवल हल्की कसरत ही करें।

2- खाने का रखें ख्याल

खाने का रखें ख्यालImage source:

रमजान अक्सर अपना व्रत खोलने के बाद भूख के चक्कर हम ज्यादा और अनाब शनाब खाना खा लेते हैं जो कि बाद में हमारे लिए पचा पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आपको इन दिनों में अपने खाने पर खास ध्यान देना चाहिए। आपको ऐसे पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, जिससे आपके शरीर में पर्याप्त एनर्जी बनी रहे।

3- डिहाइड्रेशन से रखें बचाव

डिहाइड्रेशन से रखें बचावImage source:

जैसा कि आप जानते ही हैं कि इस वर्ष का रमजान मई व जून माह में है, ऐसे में व्रत रखने वाले लोगों को डिहाइड्रेशन का खत्तरा रहेगा। इसलिए आपके लिए जरुरी है कि व्रत के खत्म होने पर आप अधिक मात्रा में पानी पिए ताकि आपकी बॉडी डिहाइड्रेट न हो। आप जूस और दूध भी पी सकते हैं इससे आपके शरीर में पानी की पूर्ति भी हो जाएगी और साथ ही एनर्जी भी

4- पूरी नींद लें

 पूरी नींद लेंImage source:

इन दिनो में आपके लिए जरुरी है कि आप पूरी नींद ले। आप कम से कम 8 घंटो की नींद अवश्य लें। सेहरी के कारण आपकी नींद नही पूरी होती तो आप उसकी पूर्ति थोड़ी देर दिन में सो कर करें। इससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी।

5- हो सकती है एसिडिटी की दिक्कत

हो सकती है एसिडिटी की दिक्कतImage source:

अच्छा होगा कि रमजान के दौरान व्रत खुलने के बाद आप भोजन में रेड मीट का सेवन न करें। इससे आपको एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है। इसके स्थान पर हाइ प्रोटीन शाकाहारी भोजन कर सकती है।