_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/06/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/%e0%a4%ae%e0%a4%a6%e0%a4%b0-%e0%a4%9f%e0%a5%87%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%b8%e0%a4%be-%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%be-%e0%a4%ac%e0%a4%a4%e0%a4%be%e0%a4%88-%e0%a4%87%e0%a4%a8/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/?attachment_id=52181","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url"}}_ap_ufee

गाड़ी तथा घर के कांच चमकाने के लिए फोलो करें ये टिप्स

घर में लगा आईना और शीशा आपके चेहरे को आपको दिखाने का महत्वपूर्ण कार्य करता हैं। इनमें अपना चेहरा देखने के बाद ही आप अपने आप को सजाती सवारती हैं। जरा सोचें की यदि ये गंदे या धब्बे युक्त हो जाएं तब क्या होगा। देखा जाएं तो हमारे घर के शीशे तथा इनसे बनी चीजें जल्दी गंदी हो जाती हैं। हमारे बाथरूम में लगा शीशा सबसे जल्दी गंदा होता है क्योंकि यहीं पर हम लोग सुबह ब्रश करते हैं तथा स्नान आदि करते हैं। इसी प्रकार से गाड़ी के शीशे भी यदि धब्बे युक्त हो जाते हैं तो गाड़ी की सुंदरता कम हो जाती है। आज हम आपके लिए इन सभी समस्याओं का निवारण लेकर आये हैं जो आपकी गाड़ी तथा घर के कांच को चमका सकते हैं। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इन उपायों के बारे में।

1 – बेकिंग सोडे से चमकाएं कांच

 बेकिंग सोडे से चमकाएं कांचImage source:

यदि आप अपनी गाड़ी तथा घर के कांच को जल्दी से अच्छी तरह चमकाना चाहती हैं तो आपकी रसोई में रखा बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता है। आप थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडे को किसी कपड़े की सहायता से उस कांच पर लगा दें, जिसको आपको चमकाना है। इसके बाद में पानी तथा साफ कपड़े की सहायता से कांच को अच्छे से पोछें। इस उपाय से आपका कांच फिर से चमक उठेगा।

2 – डिस्टिल्ड वॉटर का करें उपयोग  

डिस्टिल्ड वॉटर का करें उपयोग  Image source:

आप कांच को साफ करने के लिए हार्ड पानी के स्थान पर डिस्टिल्ड वॉटर का उपयोग करें। असल में हार्ड वाटर में मिनरल्स नहीं रह पाते हैं। इसके अलावा आप अपने रेगुलर क्लीनर को भी पतला कर गाड़ी तथा घर के कांच को चमका सकती हैं।

3 – सिरका करेगा अच्छी सफाई

सिरका करेगा अच्छी सफाईImage source:

गाडी तथा घर के सभी कांच की वस्तुएं साफ करने के लिए आप सिरके का उपयोग भी कर सकती हैं। यह आपको अपने घर में ही मिल जायेगा। कांच की गंदगी साफ करने के लिए आप सिरके को किसी बोतल में डालकर कांच पर स्प्रे करें तथा साफ कपड़े की सहायता से शीशे की सफाई कर दें।

4 – अखबार से करें सफाई

अखबार से करें सफाईImage source:

अखबार को पढ़ने के अलावा आप कई अन्य काम के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इनमें से एक है कांच की सफाई करना। इसके लिए आप अखबार के कुछ टुकड़े लेकर एक छोटी सी बॉल बनाएं तथा उसकों पानी में डिप कर कांच पर हल्के हाथ से घुमा कर उसकी सफाई करें। इस उपाय से भी आप अपने घर तथा गाड़ियों के शीशे साफ कर सकती हैं।

hellois74

Copyright 2018 hindi.khoobsurati.com