_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"hindi.khoobsurati.com","urls":{"Home":"https://hindi.khoobsurati.com","Category":"","Archive":"https://hindi.khoobsurati.com/2018/10/","Post":"https://hindi.khoobsurati.com/extremely-beautiful-television-actresses/","Page":"https://hindi.khoobsurati.com/contact-us/","Attachment":"https://hindi.khoobsurati.com/10%e0%a4%ae%e0%a5%8b%e0%a4%b8%e0%a5%8d%e0%a4%9f-%e0%a4%a1%e0%a4%bf%e0%a5%9b%e0%a4%be%e0%a4%af%e0%a4%b0%e0%a5%87%e0%a4%ac%e0%a4%b2_01/","Nav_menu_item":"https://hindi.khoobsurati.com/52144/","Custom_css":"https://hindi.khoobsurati.com/smart-mag/","Oembed_cache":"https://hindi.khoobsurati.com/102ebe2e07459f025b95ebe02763198d/","Acf":"https://hindi.khoobsurati.com/?acf=acf_url","Wpcf7_contact_form":"https://hindi.khoobsurati.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=53539"}}_ap_ufee

अपने परिवार को एकजुट रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

आज के समय में समाज की सबसे बड़ी समस्या है परिवारों में एकजुटता न होना। कहीं भाई-भाई के विचार नहीं मिल पा रहें हैं तो कहीं पिता पुत्र के। आज के समय में सास बहु के रिश्ते में आपसी प्यार कहीं दिखाई नहीं पड़ता। यदि आपके विचार परिवार के अन्य सदस्यों से नहीं मिल पा रहें हैं या आप एक दूसरे के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को नहीं निभा पाते हैं तो आपका परिवार बिखर जाता है। इस प्रकार से एक सयुक्त परिवार कई एकल परिवारों का रूप ले लेता है और इसका असर आपकी आने वाली पीढ़ी पर भी पड़ता है क्योंकि आपके बच्चे जोएंट फैमिली के लाभों से वंचित रह जाते हैं। कभी कभी कुछ बातों के कारण हमारी फैमिली टूट कर बिखर जाता है। ऐसे में यदि आप यहां बताई कुछ चीजों का ध्यान रखेंगी तो आप हमेशा एकजुट बने रहेंगे। आज हम आपको इस बारे में तीन बातें बता रहें हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

1 – परिवार में मुखिया रहें दूरदर्शी तथा जिम्मेवार

 परिवार में मुखिया रहें दूरदर्शी तथा जिम्मेवार Image source:

परिवार का मुख्य व्यक्ति एक लाइन में खड़े सबसे आगे के व्यक्ति जैसा होता। यदि वह सही से खड़ा होगा तो बाकी के पीछे खड़े लोग भी सही से खड़े रहेंगे। घर के मुख्य व्यक्ति को अपने कर्म तथा आचरण से भी सही होना चाहिए तो ही फैमिली के अन्य लोग उस को फॉलो करेंगे। इसके साथ ही मुखिया में दूरदर्शिता भी होनी चाहिए ताकि वह समय पर सही फैसले ले सके। मुखिया का एक गलत फैसला फैमिली के भविष्य को अन्धकार में डाल सकता है अतः मुखिया में समझदारी तथा दूरदर्शिता होनी जरुरी है।

2 – परिवार के बारे में पहले सोचें

परिवार के बारे में पहले सोचें Image source:

आज के समय में हर व्यक्ति अपने हित के बारे में सबसे पहले विचार करता है। वास्तव में इसी प्रकार की सोच परिवार में दरार डालने का कार्य करती है। यदि आप परिवार में रहती हैं तो आपको खुद से पहले पूरी फैमिली के हित के बारे में सोचना चाहिए। यदि आप इस प्रकार की सोच के साथ कार्य करेंगी तो सभी लोग आपको फॉलो करेंगे तथा एक दूसरे की मदद को हमेशा तैयार रहेंगे।

यह भी पढ़ें – परिवार में प्यार को बनाएं रखने के लिए इन बातों पर ध्यान दें

3 – सभी को अपने विचार रखने की दें आजादी

सभी को अपने विचार रखने की दें आजादी Image source:

परिवार के लोगों में मनमुटाव इसलिए बढ़ता है क्योंकि परिवार के सभी लोगों को अपने विचार रखने की आजादी नहीं होती। ऐसे में फैमिली के एक एक या दो लोग ही फैसला कर लेते हैं। जिसको न चाहते हुए भी सभी को मानना पड़ता है। इस प्रकार की स्थिति आगे चलकर फैमिली के टूटने का कारण बन जाती है। अतः हर फैसले में सभी लोगों के विचारों को शामिल करें तथा सभी से राय लें। यदि आप इन तीन टिप्स को फॉलो करेंगी तो आपकी फैमिली हमेशा एकजुट बनी रहेगा तथा सभी एक साथ जीवन में आगे बढ़ेंगे।